All for Joomla All for Webmasters
जरूरी खबर

उत्तर प्रदेश में करोड़ों रुपए का निवेश कर रही हैं ये 19 कंपनियां, हजारों लोगों को मिलेंगी नई नौकरियां

Money

ये 19 कंपनियां यूपी के डिफेंस कॉरिडोर में 1245 करोड़ रुपए का निवेश करते हुए हजारों लोगों को रोजगार देंगी. इस निवेश से स्टेट डिफेंस प्रोडक्ट मैनुफक्चरिंग के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनने की ओर तेजी से बढ़ेगा.

डिफेंस के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश को सबसे बड़ा हब बनाने के लिए डिफेंस इंडस्ट्रीयल कॉरिडोर में तेजी से कार्य किया जा रहा है. डिफेंस सेक्टर में कार्यरत देशी और विदेशी कंपनियों ने बीते तीन सालों में येां के कॉरिडोर में निवेश करने की पहल ही है. इसके तहत 55 बड़ी कंपनियों ने अपनी फैक्ट्री लगाने के लिए कॉरिडोर में सरकार से जमीन उपलब्ध कराने का आग्रह किया है, इनमें से 19 बड़ी कंपनियों को बीते दिनों राज्य में एक्सप्रेसवेज औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) ने 55 हेक्टेयर जमीन अलॉट कर दी हैं.

ये 19 कंपनियां 1245 करोड़ रुपए का निवेश करते हुए हजारों लोगों को रोजगार देंगी. डिफेंस कॉरिडोर में हुए इन निवेश से स्टेट डिफेंस प्रोडक्ट मैनुफक्चरिंग के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनने की ओर तेजी से बढ़ेगा. दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनवरी 2018 में इंवेस्टर्स समिट के दौरान यूपी में डिफेंस कॉरिडोर बनाने की घोषणा की थी. तब ये ऐलान हुआ था कि प्रदेश सरकार लखनऊ, कानपुर, चित्रकूट, झांसी, आगरा, और अलीगढ़ नोड में डिफेंस कॉरिडोर स्थापित कर रही है.

कंपनियों ने निवेश के लिए अलीगढ़ और लखनऊ में दिखाई रूचि

फरवरी 2020 को लखनऊ में आयोजित डिफेंस एक्सपो के दौरान डिफेंस प्रोडक्ट से जुड़ी देशी और विदेशी कंपनियों ने कॉरिडोर में निवेश के लिए 50 हजार करोड़ के एमओयू किए थे. सबसे अधिक एमओयू अलीगढ़ में खैर रोड पर अंडला में बनाए जा रहे कॉरिडोर के लिए हुए हैं. इसके बाद लखनऊ नोड में कंपनियों ने निवेश करने में रूचि दिखाई है. अधिकारियों के अनुसार अलीगढ़ नोड में फैक्ट्री लगाने के लिए 29 कंपनियों ने अपने प्रपोजल सरकार को सौंपे और फैक्ट्री लगाने के लिए जमीन उपलब्ध कराने का आग्रह किया. इसी प्रकार लखनऊ नोडल में 11, झांसी नोड में छह, कानपुर नोड में आठ कंपनियों ने फैक्ट्री लगाने के लिए जमीन उपलब्ध कराने का आग्रह किया है.

19 इंटरनेशनल कंपनियों को अलॉट हुई जमीन

राज्य सरकार के अनुसार यूपीडा ने विभिन्न कंपनियों से मिले प्रस्तावों पर कार्रवाई करते हुए अलीगढ़ नोड में 19 इंटरनेशनल कंपनियों को 55.4 हेक्टेयर जमीन अब तक अलॉट की है. इसमें एंकर रिसर्च लैब एलएलपी सबसे अधिक 550 करोड़ रुपए का निवेश करेगी. कंपनी को यूपीडा ने 10 हेक्टेयर जमीन अलॉट की है. इसी प्रकार सडिकेट इनोवेशन इंटरनेशनल को भी 10 हेक्टेयर जमीन अलॉट की गई हैं, ये कंपनी 150 करोड़ रुपए का निवेश कर रही है. 100 करोड़ रुपए का निवेश करने वाली जय साई अनु ओवरसीज को 4.5 हेक्टेयर जमीन, 98.25 करोड़ रुपए का निवेश कर रही मिल्कर डिफेंस प्राइवेट लिमिटेड को चार हेक्टेयर जमीन तथा 40 करोड़ का निवेश कर रही ट्रैकट्रिक्स आप्टो डायनामिक को दो हेक्टेयर जमीन अलॉट कर दी गई है.

इसके अलावा एलेन एंड एलवेन, नित्य क्रिएशन इंडिया, पीबीएम इंसोलेशन प्राइवेट लिमिटेड, दीप एक्सप्लो इक्विपमेंट प्राइवेट लिमिटेड, वेरीविन डिफेंस प्राइवेट लिमिटेड , एडवांस फायर एंड सेफ्टी , ट्रैकट्रिक्स आप्टो डायनामिक, क्रिमसन एनर्जी एक्सपोर्ट , पी-2 लाजिटेक तथा कोबरा इंडस्ट्रीज को भी फैक्ट्री लगाने के लिए जमीन उपलब्ध करा दी गई है. जल्दी ही उक्त कंपनियां अपनी फैक्ट्री लगाने की कारवाई शुरू करेंगी.

राज्य सरकार के प्रवक्ता के अनुसार उक्त अलीगढ़ नोड में जमीन आवंटन का काम पूरा कर लिया गया है. फिलहाल 10.21 करोड़ रूपए की लागत से अलीगढ़ नोड में 4 लेन सड़क का निर्माण किया जा रहा है. इसके साथ ही वहां बिजली घर, बांउड्रीवाल बनाने का काम भी शुरू हो चुका है. जल्दी ही वहां फैक्ट्री का निर्माण कार्य वह कंपनियां शुरू करेंगी, जिन्हें जमीन मिल गई है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top