All for Joomla All for Webmasters
लाइफस्टाइल

Yoga Diet : योगाभ्यास के बाद में इन फूड्स को डाइट में कर सकते हैं शामिल

Yoga Diet

Yoga Diet : योग मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रखता है. इसके साथ एक हेल्दी डाइट होना भी जरूरी है. योगाभ्यास के बाद आप कौन से फूड्स डाइट में शामिल कर सकते हैं आइए जानें.

योग शरीर और दिमाग दोनों को स्वस्थ रखता है. ये तनाव से निपटने में मदद करता है. योग के साथ एक संतुलित आहार आवश्यक है. ये स्वास्थ्य में सुधार करता है और ऊर्जा के स्तर बनाए रखता है. सहनशक्ति को बढ़ावा देने के लिए एक संतुलित आहार जरूरी है. इसलिए योगाभ्यास के बाद आहार में पर्याप्त फैट, प्रोटीन, कार्ब्स जैसे पोषक तत्व शामिल होने चाहिए. आइए जानें योगासन करने के बाद आप कौन से फूड्स डाइट में शामिल कर सकते हैं.

सूप – अपने योगाभ्यास के दौरान बहुत अधिक कैलोरी बर्न करने के बाद, आपको अपने सिस्टम को कार्बोहाइड्रेट के रूप में पर्याप्त पोषण प्रदान करने की आवश्यकता होती है. ऐसे में एक स्वस्थ शाकाहारी या चिकन शोरबा सूप चुनें. ये सूप गाजर, अजवाइन, पालक, या गोभी के साथ बनाया जा सकता है.

सलाद और स्मूदी – योगाभ्यास के बाद आप पौष्टिक भोजन कर सकते हैं. इसके लिए आप फल या सब्जियों का सलाद खा सकते हैं. इसके अलावा विभिन्न प्रकार के नट्स, ओट्स, केला, टोफू और स्मूदी आदि का सेवन कर सकते हैं. अगर स्मूदी बहुत हल्की लगे तो ऐसा नाश्ता कर सकते हैं जिससे आपको देर तक भरा हुआ महसूस हो. होल ग्रेन ब्रेड के साथ पीनट बटर खा सकते हैं. इसके अलावा आप दलिया का सेवन कर सकते हैं.

पनीर – हाई प्रोटीन डाइट लेने का ध्यान रखें. योगाभ्यास के दौरान बहुत अधिक कैलोरी बर्न करने के बाद, आपको उच्च कैलोरी वाले फूड्स खाने की आवश्यकता होती है जैसे पनीर. आप फ्राइड अंडे के साथ होल ग्रेन ब्रेड का भी सेवन कर सकते हैं. इसमें हेल्दी फैट, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट होता है.

नारियल पानी – नारियल पानी में मिनरल अधिक होते हैं. कीवी, खट्टे फल, अनानास, तरबूज, अजवाइन और टमाटर जैसे फूड्स पानी से भरपूर होते हैं. इससे आपको देर तक भरा हुआ और फ्रेश महसूस होता है. कॉफी और अन्य शुगर वाले ड्रिंक से बचना चाहिए. अपने आप को हमेशा हाइड्रेटेड रखें. नारियल पानी इसके लिए एक हेल्दी विकल्प है.

इन फूड्स से बचें – योगाभ्यास के बाद आहार के रूप में शुगर और फैट से भरी चीजों से बचना बेहतर है. अधिक फैट वाले फूड्स फ्राइज़ या चिप्स खाने से बचें. योगाभ्यास के बाद पौष्टिक खाने और स्नैक्स का ही सेवन करें.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top