All for Joomla All for Webmasters
जरूरी खबर

अगर आप ऑनलाइन बैंकिंग का करते हैं इस्तेमाल तो हो जाइए सावधान, इन टिप्स का रखें ख्याल, वर्ना खाता खाली हो जाएगा

crime

ऑनलाइन बैंकिंग का उपयोग लगातार बढ़ रहा है और इससे चीजें आसान हुई हैं. लेकिन फ्रॉड से बचने के लिए इसके उपयोग में सावधानी बरतना जरूरी है. आप कुछ टिप्स का ध्यान रखकर फ्रॉड से बच सकते हैं.

ऑनलाइन बैंकिंग से बहुत चीजें आसान हुई हैं. इससे बिलों का पेमेंट,फंड ट्रांसफर तुरंत हो जाता है और   बैंक में जाकर लाइन में खड़े होने से मुक्ति मिलती है. ऐसे में इसका इस्तेमाल लगातार बढ़ रहा है. लेकिन इसके उपयोग में सावधानी बरतना जरूरी है. आपके अकाउंट की पर्सनल डिटेल साइबर ठगों के हाथ लगने पर आपका खाली हो सकता है. आप कुछ टिप्स का ध्यान रखकर इससे बच सकते हैं.

अपना पासवर्ड बदलते रहें
ऑनलाइन बैंकिग लॉगिन करने के लिए बैंक की ओर से दिए गए पासवर्ड की जरूरत होती है. लॉगिन करने के बाद आपको इस पासवर्ड को बदल देना चाहिए. इसके अलावा आपको रेगुलरली अपने पासवर्ड बदला चाहिए. अपने पासवर्ड की जानकारी किसी को ने दें. 

 पब्लिक कंप्यूटर का इस्तेमाल करने से बचें
आप किसी साइबर कैफे या फिर लाइब्रेरी जैसी जगहों में पब्लिक कंप्यूटर के जरिए ऑनलाइन बैंकिग का उपयोग करने से बचें. ऐसी जगहों पर दूसरे लोग आपका पासवर्ड देख सकते हैं या फिर उसे ट्रैक किया जा सकता है. यदि आपके लिए ऐसी जगहों पर कंप्यूटर  का इस्तेमाल करना जरूरी है तो ब्राउजिंग हिस्ट्री क्लियर करने के साथ ही कंप्यूटर से टेंपरेरी फाइल डिलीट करें

बैकिंग डिटेल्स किसी से शेयर ना करें
 यदि कोई आपसे कॉल करके या ईमेल के जरिए पर्सनल डिटेल्स की जानकारी मांगे तो उसे कोई जानकारी नहीं दें. क्योंकि बैंक कभी भी फोन या ईमेल के जरिए कॉन्फिडेंशल जानकारी नहीं पूछता है. आपको इसका ध्यान रखना चाहिए.    

अकाउंट को चेक करते रहें
ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करने के बाद आपको अपना अकाउंट चेक करना चाहिए. खाते से निकाली गई राशि देखें और इसमें आपको कोई गड़बड़ नजर आती है तो तुरंत बैंक को इसकी जानकारी दें. 

ईमेल में आए लिंक पर डायरेक्ट क्लिक ना करें
फ्रॉड करने बाले लोग कई बार ऑरिजिनल वेबसाइट की तरह दिखने वाली फर्जी वेबसाइट के लिंक ईमेल में भेजते हैं. ऐसे में किसी ईमेल में आए लिंक पर क्लिक करने की बजाए आपको ब्राउजर के अड्रेस बार में जाकर बैंक यूआरएल ही  टाइप करना चाहिए. क्योंकि फर्जी वेबसाइट पर लॉगइन करने पर आपके अकाउंट एक्सेस ठगों को मिल सकता है और वे आपका खाता खाली कर सकते हैं.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top