All for Joomla All for Webmasters
दुनिया

अमेरिका में सामने आए एक लाख के करीब नए कोरोना मामले, डॉक्‍टर फॉसी ने कहा- कुछ सप्‍ताह में हो सकते हैं डबल

fauci

वाशिंगटन (रायटर)। अमेरिका में कोरोना के नए मामले एक बार फिर से एक लाख के करीब पहुंच गए हैं। बुधवार को अमेरिका में 94819 नए मामले सामने आए हैं। बता दें कि यहां पर डेल्‍टा वैरिएंट बड़ी ही तेजी से अपनी पकड़ बना रहा है। हालांकि सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन और देश के शीर्ष संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉक्‍टर एंथनी फॉसी ने इन मामलों के बढ़ने के पीछे की वजह टीकाकरण की रफ्तार का धीमा होना बताया था। कुछ दिन पहले ही उन्‍होंने कहा था कि अमेरिका में सामने आने वाले मामले उन राज्‍यों में सामने आ रहे हैं जहां पर वैक्‍सीनेशन की रफ्तार धीमी रही है। देश में अब भी करोड़ों लोगों ने वैक्‍सीन नहीं लगवाई है। इसकी वजह से ही मामलों में तेजी आई है।

डॉक्‍टर फॉसी का कहना है कि डेल्‍टा वैरिएंट की वजह से आने वाले कुछ सप्‍ताह में देश में मामले दोगुना हो जाएंगे। इसका अ‍र्थ है कि देश में एक दिन में 2 लाख या इसके आसपास मामले सामने आ सकते हैं। इसका एक अर्थ ये भी है कि अमेरिका में फिर से पुरानी स्थिति कायम हो सकती है। हालांकि पिछले दिनों फॉसी ने साफ कर दिया था कि गंभीर हालात में भी देश में लॉकडाउन नहीं लगाया जाएगा। अब उन्‍होंने कहा है कि यदि आने वाले समय में बढ़ते मामलों के साथ गंभीर मरीजों की संख्‍या में तेजी आती है तो मुश्किल हो सकती है। मैक क्‍लेथी से एक इंटरव्‍यू के दौरान उन्‍होंने कहा कि जो लोग वैक्‍सीन नहीं ले रहे हैं वो गलती कर रहे हैं

गौरतलब है कि डेल्‍टा वैरिएंट का पहला मामला भारत में सामने आया था। तब से लेकर अब तक ये दुनिया के 132 देशों में फैल चुका है। अमेरिका में आने वाले कुल मामलों में से करीब 83 फीसद के लिए यही वैरिएंट जिम्‍मेदार रहा है। अमेरिका में यदि वैक्‍सीनेशन की बात करें तो सबसे अधिक 76 फीसद वरमोंट में है और सबसे कम 40 फीसद मिसीसिप्‍पी में है। देश में जितने नए मामले सामने आ रहे हैं उनमें से करीब 97 फीसद वो लोग हैं जिन्‍होंने अ‍ब तक वैक्‍सीन नहीं ली है। अमेरिका में पिछले सप्‍ताह के मुकाबले कोरोना से हुई मौतों में भी करीब 33 फीसद की तेजी आई है। सीडीसी के मुताबिक औसतन हर रोज 377 मरीजों की मौत हो रही है।

देश के दक्षिणी राज्‍यों में जहां पर वेक्‍सीनेशन की रफ्तार काफी धीमी रही है वहां से कोरोना के नए मामले अधिक आ रहे हैं। फ्लोरिडा, टेक्‍सास लुसिआना से सबसे अधिक कोरोना मामले सामने आ रहे हैं। फ्लोरिडा देश का नया कोरोना केंद्र बनता दिखाई दे रहा है। फ्लोरिडा और लुसिआना में तो सबसे अधिक मरीज अस्‍पतालों में भर्ती हैं। देश में बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए राष्‍ट्रपति बाइडन ने रिपब्लिकन नेताओं से अपील की है कि वो मामलों की रोकथाम के तेजी से उपाय करें। आपको बता दें कि राष्‍ट्रपति बाइडन लगातार लोगों से वैक्‍सीन लगवाने की अपील भी कर रहे हैं।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top