All for Joomla All for Webmasters
हेल्थ

Health Tips : इन बीमारियों से पीड़ित लोग न करें अमरूद का सेवन, सेहत को हो सकता है नुकसान

अमरूद

अमरूद एक स्वादिष्ट और पौष्टिक फल है जिसमें कैलोरी की मात्रा बेहद कम और फाइबर बहुत ज्यादा है. ये आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. आप इसे विभिन्न तरह से खा सकते हैं. आप सीधा खा सकते हैं, चटनी या खट्टा- मीठा सॉस बना सकते हैं. सिर्फ अमरूद का फल नहीं, उसके पत्ते भी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है. स्टडी में दावा किया गया कि अमरूद की पत्तियां खाने से हृदय, पाचन और इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. लेकिन इसमें कुछ चीजें है जो स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक है. ये उन लोगों के खासतौर पर हानिकारक है जो किसी विशेश बीमारी से गुजर रहे हैं.

अमरूद में एंटी ऑक्सीडेंटस, विटामिन सी और पोटेशियम की भरपूर मात्रा होती है. एक अमरूद में 112 कैलोरी और 23 ग्राम कार्बोहाइडेट होते है, 9 ग्राम फाइबर और स्टार्च की मात्रा न के बराबर होता है. स्टडी में बताया गया कि डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है. इसमें फोलेट, बीटा कैराटिन जैसे पौष्टिक तत्व होते हैं. आइए जानते हैं किन लोगों को अमरूद खाने से परहेज करना चाहिए.

पेट फूलने की समस्या

अमरूद में विटामिन सी और फ्रक्टोज होता है. ये दोनों चीजों की अधिक मात्रा में लेने से पेट फूला लगता है. अगर आपको ब्लोटिंग की समस्या रहती हैं तो इसें खाने से परहेज करना चाहिए. इसमें 40 प्रतिशत फ्रक्टोज होता है जो शरीर में जल्दी एब्जॉर्ब नहीं होता है. इसकी वजह से आपकी समस्या बढ़ सकती है. इसके अलावा सोने से तुंरत पहले अमरूद खाने से पेट फूलने की समस्या हो सकती है.

इरिटेबल बाउल सिंड्रोम से पीड़ित न खाएं

अमरूद फाइबर से भरपूर होता है जो कब्ज से राहत दिलाता है और पाचन को बढ़ावा देने में मदद करता है. अधिक मात्रा में सेवन करने से पाचन तंत्र को खराब कर सकता है. खासकर अगर आप इरिटेबल बाउल सिंड्रोम से पीड़ित हैं. इसलिए जरूरी है कि आप कम मात्रा में खाएं.

डायबिटीज के मरीज न खाएं

डायबिटीज के मरीज के लिए अमरूद बेहद फायदेमंद है क्योंकि इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है. हालांकि इसे डाइट में शामिल करने के साथ ब्लड शुगर लेवल पर खास ध्यान दें. 100 ग्राम कटे हुए अमरूद में 9 ग्राम प्राकृतिक चीनी होता है. इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से शुगर लेवल बढ़ सकता है. इसलिए जरूरी है कि आप मध्यम मात्रा में खाएं.

अमरूद खाने का सही समय

आप पूरे दिन में एक अमरूद खाएं. एक से अधिक अमरूद नहीं खाना चाहिए. आप इस फ्रूट को वर्कआउट से पहले और बाद में खा सकते हैं. रात के समय में इस फ्रूट को खाने से कोल्ड और कफ हो सकता है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top