All for Joomla All for Webmasters
हेल्थ

हाई एंटीऑक्‍सीडेंट और प्रोटीन से भरपूर है मूंग दाल, हार्ट डिजीज से रखती है दूर, जानें 6 फायदे

Moong Dal Benefits : मूंग दाल (Moong Beans) को अगर हम सलाद के रूप में खाएं तो इसमें 6 गुना ज्‍यादा एंटी ऑक्‍सीडेंट (Antioxidant) गुण पाये जाते हैं जो हमें कई क्रोनिक डिजीज (Chronic Diseases) से बचा सकते हैं.

Moong Dal Benefits: भारतीय भोजन में मूंग (Moong) का खूब प्रयोग किया जाता है. इसे सलाद और सूप दाल दोनों ही तरह से प्रयोग किया जाता है. इस दाल में भरपूर मात्रा में पोषक तत्‍व पाए जाते हैं. हेल्‍थलाइन के मुताबिक, इसमें भरपूर मात्रा में  कार्बोहाइ‍ड्रेट, फाइबर, विटामिन बी9, मैग्‍नेशियम, मैग्‍नीज, विटामिन बी4, फॉस्‍फोरस, पोटैशियम, जिंक, आयरन, विटामिन बी 2, बी3, बी5, बी6 आदि पाया जाता है. इसे प्रोटीन (Protein) का बेहतरीन विकल्‍प माना जाता है. अगर अंकुरित दाल सुबह सुबह खाई जाए तो इसमें अधिक मात्रा में प्रोटीन, अमीनो एसिड और एंटीऑक्‍सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो शरीर को कई गंभीर बीमारियों (Chronic Diseases) से बचाते हैं.

1.एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर

मूंग की दाल में भरपूर मात्रा में तरह तरह के एंटीऑक्‍सीडेंट तत्‍व पाए जाते हैं जो शरीर को फ्री रेडिकल्‍स से बचाते हैं. बता दें कि अधिक मात्रा में फ्रीरेडिकल्‍स  शरीर में कैंसर, इनफ्लामेशन, हार्ट डिजीज आदि की समस्‍याओं का कारण होती हैं.

2.लू से बचाए

इसमें मौजूद वाइटैक्‍सीन और आइसोवाइटैक्‍सीन नामक एंटीऑक्‍सीडेंट हमें लू से बचाने का काम भी करता है. शोधों में पता चला है कि अगर मूंग दाल पिया जाए तो ये हीट स्‍ट्रोक के दौरान डैमेज होने वाले सेल्‍स को फ्री रेडिकल्‍स से बचाता है.

3.दिल को रखता है हेल्‍दी

यह शरीर में बैड कोलेस्‍ट्रॉल को नियंत्रित करने में भी सक्षम है. जिस वजह से हार्ट की  समस्‍या को रोका जा सकता है. शोधों के मुताबिक, यह एलडीएल कोलेस्‍ट्रोल को नियंत्रित करने में सक्षम है जिस वजह से हार्ट की समस्‍या को दूर रखने के लिए इसका सेवन जरूर करना चाहिए.

4.ब्‍लड प्रेशर को रखें ठीक

इसमें मौजूद पोटैशियम, मैग्‍नीशियम और फाइबर ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में काफी काम आता है.

5.पेट के लिए बेहतर

इसमें मौजूद फाइबर गट को हेल्‍दी रखता है. इसमें मौजूद कार्ब भी अन्‍य चीजों की तुलना में अधिक हेल्‍दी होता है जिससे पेट को डीटॉक्‍स करने और क्‍लीन करने में सहायता मिलती है.

6.वजन कम करे

इसके सेवन से वजन को भी कम किया जा सकता है.मूंग दाल में हाई फाइबर और प्रोटीन होता है जो इसकी वजह है. इसके सेवन से भूख लगने वाले हार्मोन्‍स उतने सक्रीय नहीं होते और पेट लंबे समय तक भरा भरा भी रहता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top