All for Joomla All for Webmasters
टेक

Apple पर फिर ग्राहकों से धोखे का आरोप, जानिए क्या है पूरा मामला

apple

नई दिल्ली, टेक डेस्क। प्रीमियम स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी Apple पर एक बार फिर से ग्राहकों से धोखेबाजी का आरोप लगा है। कंपनी पर Apple App स्टोर के जरिए ग्राहकों को महंगे ऐप्स सब्सक्रिप्शन ऑफर उपलब्ध कराने का आरोप है। इन महंगे ऐप्स सब्सक्रिप्शन में ग्राहकों को ज्यादा फंक्शन नहीं दिये जा रहे हैं। लेकिन इसके बावजूद Apple की तरफ से इन ऐप्स के प्रमोशन का आरोप है। बता दें कि इसी तरह का एक मामला इसी फरवरी में सामने आया था, जब iPhone बनाने वाली कंपनी Apple के खिलाफ ऐप डेवलपर्स ने भारी विरोध जताते हुये Apple App स्टोर के इन बेकार ऐप्स को ब्लॉक करने की मांग की थी।

iPhone को स्लो करने का आरोप 

यह पहला वाक्या नहीं है, इससे पहले Apple पर ग्राहकों से धोखाधड़ी का एक अन्य मामला सामने आया था, जिसमें Apple पर सॉफ्टवेयर अपडेट के जरिए iphone के पुराने मॉडल को स्लो करने का भी आरोप लगा था, जिससे iPhone के नये मॉडल की बिक्री को बढ़ाया जा सके।

क्या रहा मामला

महंगे ऐप्स सब्सक्रिप्शन का मामला फिर से चर्जा में है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि Apple जान बूझकर महंगे ऐप्स सब्सक्रिप्शन ग्राहकों को ऑफर कर रहा है। ऐप डेवलपर्स Simeon ने Twitter करके इस मुद्दे को हाइलाइट किया और इसे Apple का स्कैम करार दिया। उन्होंने कहा कि Apple की तरह की हरकत से लोग ऐप डेवलपर्स पर भरोसा कायम नहीं कर सकेंगे।Apple पर इस साल की शुरुआत में डेवलपर्स Kosta Eleftheriou ने Apple Watch ऐप स्कैम को हाइलाइट किया था। मामले के Twitter पर जोर पकड़ने के बाद Apple को इसे हटाना पड़ा था।

Apple का अपनी दलील

Apple की दलील है कि वो सिस्टम को धोखे में रखने वाले ऐप और डेवलपर्स के खिलाफ सख्त कदम उठा रहा है। Apple के मुताबिक अकेले साल 2020 में उसकी तरफ से 60 मिलियन डेवलपर्स अकाउंट को हटाया गया है, जो फ्रॉड की गतिविधियों में शामिल रहे हैं।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top