All for Joomla All for Webmasters
लाइफस्टाइल

Chanakya Niti: दांपत्य जीवन में खुशियां भरती हैं ये छोटी- छोटी बातें, जानें चाणक्य नीति

Chanakya

Chanakya Niti Quotes In Hindi: चाणक्य नीति कहती है कि दांपत्य जीवन में कुछ बातों का हमेशा ध्यान रखना चाहिए. नहीं तो परेशानी उठानी पड़ती है.

Chanakya Niti in Hindi: चाणक्य के अनुसार दांपत्य जीवन को सुखद बनाने के लिए निरंतर प्रयास करने चाहिए. दांपत्य जीवन में आने वाली परेशानी सफलता में बाधक बनती है. इसलिए पति और पत्नी के रिश्ते को मधुर बनाना चाहिए. पति और पत्नी के रिश्ते में जब दरार आ जाती है तो तनाव और कलह की स्थिति बनने लगती है. 

चाणक्य को भारत के श्रेष्ठ विद्वानों में गिना जाता है. चाणक्य ने मनुष्य को प्रभावित करने वाले हर विषय पर प्रकाश डाला है. चाणक्य ने जो भी जाना और समझा उसे अपनी प्रसिद्ध पुस्तक चाणक्य नीति में दर्ज किया. चाणक्य नीति की प्रांसगिकता आज भी कायम है. आज भी बड़ी संख्या में लोग चाणक्य नीति का अध्ययन करते हैं. चाणक्य नीति व्यक्ति को जीवन को बेहतर बनाने के लिए प्रेरित करती है. चाणक्य की मानें तो पति और पत्नी के रिश्ते में तनाव की स्थिति बनने से कई तरह की परेशानियां आती हैं, जिससे घर की नींव कमजोर होती है. इसलिए दांपत्य जीवन को सुखद बनाने के लिए इन बातों का ध्यान रखना चाहिए-

समर्पण की भावना- चाणक्य नीति कहती है कि दांपत्य जीवन में जब एक दूसरे के प्रति समर्पण की भावना कमजोर या क्षीण होने लगती है तो इस रिश्ते में कमजोरी आने लगती है. समय रहते यदि इस पर ध्यान न दिया जाए तो आगे चलकर कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. पति और पत्नी के रिश्ते मेें समर्पण की भावना कम नहीं होनी चाहिए. हर कार्य को मिलकर करना चाहिए.

सम्मान- चाणक्य नीति कहती है कि सुखद दांपत्य जीवन के लिए सबसे आवश्यक है कि एक दूसरे का सम्मान करें. जब एक दूसरे के प्रति सम्मान में कमी आती है तो दांपत्य जीवन की खुशियां प्रभावित होने लगती हैं. एक दूसरे का सम्मान करना चाहिए और आदर का भाव भी रखना चाहिए.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top