All for Joomla All for Webmasters
जरूरी खबर

Passport At Post Office: अब, पासपोर्ट के लिए करीबी डाकघर में कर सकते हैं आवेदन, जानिए पूरी प्रक्रिया

passport

इंडिया पोस्ट ने हाल ही में एलान किया कि नागरिक आसानी से पासपोर्ट के लिए अपने करीबी डाकघर के कॉमन सर्विस सेंटर पर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन फॉर्म भरने से पहले कुछ बातों को ध्यान में रखना जरूरी होगा.

विदेश जाने के लिए पासपोर्ट का होना अनिवार्य है. ये महत्वपूर्ण यात्रा दस्तावेज होता है. उसको देश के नागरियों के लिए विदेश मंत्रालय की तरफ से जारी किया जाता है. पासपोर्ट का बुनियादी मकसद सरहद पार यात्रा करने की कार्डधारक को इजाजत देना होता है, ये किसी भारतीय शहरी के पहचान पत्र को भी दर्शाता है. लोगों की सुविधा को देखते हुए विदेश मंत्रालय ने बड़ी पहल की है ताकि पासपोर्ट जारी करने की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाया जाए.

इंडिया पोस्ट के मुताबिक, देश भर में कुल 424 पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्रों की स्थापना की गई है. करीबी डाकघर में लोग पासपोर्ट के लिए आवेदन और रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की सुविधा हासिल कर सकते हैं. सुविधा के लिए आवेदक को करीबी डाकघर के कॉमन सर्विस सेंटर जाना होगा. इंडिया पोस्ट ने इस एलान को सार्वजनिक करने के लिए अपने ट्विटर हैंडल से पोस्ट किया, “अब अपने नज़दीकी डाकघर के सीएससी काउंटर पर पासपोर्ट के लिए पंजीकरण और आवेदन करना सरल हो गया है. अधिक जानकारी के लिए, नज़दीकी डाकघर पर जाएं.

पासपोर्ट इंडिया के मुताबिक, नए सिस्टम के तहत ऑनलाइन आवेदन जमा करने के बाद पासपोर्ट सेवा केंद्र पर सभी आवेदकों को आवेदन की प्रिंट रसीद और मूल दस्तावेज के साथ शारीरिक रूप से उपस्थित रहना अनिवार्य है. लेकिन पासपोर्ट के आवेदन की प्रक्रिया शुरू करने से पहले आवेदक को महत्वपूर्ण दस्तावेज पास में जरूर रखने चाहिए. पासपोर्ट के लिए आवेदन करते वक्त आपको इन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी. 

पासपोर्ट के आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेजों की लिस्ट
पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड, वोटर कार्ड, या वैध फोटो पहचान पत्र
उम्र का सबूत, जन्म प्रमाण पत्र, स्कूल छोड़ने का प्रमाण पत्र
ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, आधार कार्ड
पते का सबूत जैसे बिजली बिल, पानी बिल, गैस कनेक्शन, मोबाइल का बिल
बैंक अकाउंट का फोटो पासबुक, रेंट एग्रीमेंट

करीबी डाकघर में पासपोर्ट के लिए कैसे करें आवेदन
पासपोर्ट सेवा की आधिकारिक वेबसाइट passportindia.gov.in पर जाएं. आपको सबसे पहले पासपोर्ट आवेदन फॉर्म को ऑनलाइन भरना और जमा करना होगा. आवेदन को ऑनलाइन जमा करने के बाद आप मूल दस्तावेज और पासपोर्ट सेवा केंद्र का आवेदन प्रिंट रसीद लेकर करीबी डाकघर जा सकते हैं. अधिकारियों की तरफ से सफलतापूर्वक पुष्टि के बाद पासपोर्ट 7 से 14 कामकाजी दिनों के अंदर जारी कर दिए जाएंगे. लेकिन, ध्यान रखें पासपोर्ट सेवा केंद्र या डाकघर के पासपोर्ट सेवा केंद्र पर अपने पासपोर्ट आवेदन को जमा करने के लिए जाना अनिवार्य है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top