All for Joomla All for Webmasters
टेक

WhatsApp का नया फीचर! चैट में भेजी गई फोटो/वीडियो एक बार देखने के बाद हो जाएगी डिलीट

whatsapp

वॉट्सऐप एक खास फीचर ‘View Once’ फीचर लाया है. इस मोड से भेजे गए फोटो और वीडियो एक बार देखने के बाद चैट से गायब हो जाएंगे, ताकि यूज़र्स को और ज़्यादा प्राइवेसी मिले.

आज कल हम फोटो लेने और वीडियो बनाने के लिए अपने फोन का ही इस्तेमाल करने लगे हैं. लेकिन, जो हम शेयर करते हैं वह हमेशा के लिए डिजिटली रिकॉर्ड हो जाए ऐसा हम नहीं चाहते. ज़्यादातर ऐसा होता है कि आपके फोन से ली गई फोटो आपके कैमरा रोल में हमेशा के लिए रह जाती है.इसलिए वॉट्सऐप एक खास फीचर ‘View Once’ मोड लाया है. इस मोड से भेजे गए फोटो और वीडियो एक बार देखने के बाद चैट से गायब हो जाएंगे, ताकि यूज़र्स को और ज़्यादा प्राइवेसी मिले. वॉट्सऐप इस हफ़्ते से सभी के लिए ये फीचर लेकर आ रहा है, जिसे लिए वॉट्सऐप ने लोगों का फीडबैक भी जानना चाहा है.

WhatsApp ब्लॉग से मिली जानकारी के मुताबिक आप कोई प्राइवेट जानकारी या मोमेंट्स को शेयर करने के लिए इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे जब आप किसी स्टोर में नए कपड़े ट्राय कर रहे हों या फिर वाई-फ़ाई का पासवर्ड शेयर करना हो या कोई भी खास पल ही क्यों न हो

Photo: WhatsApp blog.

WhatsApp पर आपके भेजे गए पर्सनल मैसेजेस की ही तरह, ‘View Once’ के ज़रिए सेंड किए जाने वाला मीडिया भी एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन से सुरक्षित होता है, ताकि WhatsApp भी उसे न देख सके. ऐसे मैसेजेस पर आपको “1” लिखा दिखाई देगा. फोटो या वीडियो देख लेने के बाद, मैसेज का स्टेटस ‘Opened’ में बदल जाएगा, ताकि आपको किसी भी तरह का कंफ्यूजन न रहे.

कैसे काम करता है नया फीचर?
वॉट्सऐप पर अगर आप एक गायब होने वाला मैसेज भेजते हैं तो आपको मीडिया पर ‘View Once’ आइकन दिखेगा. इसे प्राप्त करने वाले के लिए प्रिव्यू नहीं होगा. यूज़र के इसे देखने के बाद इसे दोबारा ओपन नहीं किया जा सकेगा. ये इंस्टाग्राम, फेसबुक और स्नैपचैट में इसी तरह के फीचर के जैसा है.

फेसबुक ने बताया है कि फोटो या वीडियो को देखने के बाद मैसेज ‘Opened’ के तौर पर रहेगा जिससे ये जानना मुश्किल नहीं होगा कि चैट में क्या हो रहा था.

वॉट्सऐप पर किसी को व्यू वंस फोटो या वीडियो भेजने के लिए यूज़र को ऐप के कैमरा का इस्तेमाल करना होगा. इससे फोटो या वीडियो लेने के बाद आइकन पर टैप करें जो उसे व्यू वंस के तौर पर भेज देगा.

इस फीचर के साथ फोटो या वीडियो भेजने के बाद यूजर उसे दोबारा ओपन नहीं कर सकेगा और इसे प्राप्त करने वाला भी सिर्फ एक बार ही देख पाएगा.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top