All for Joomla All for Webmasters
लाइफस्टाइल

घरेलू नुस्खे: तांबे की बोतल से पानी पीने के हैं कई चमत्कारी फायदे, जानिए सभी के बारे में

tava

तांबा के फायदे पुराने जमाने से मशहूर हैं. उसमें उम्र बढ़ने की प्रक्रिया में बाधा डालने का गुण है. खानपान में तांबा के बर्तन का इस्तेमाल पुराने लोगों की संस्कृति का हिस्सा रहा है.

तांबा के बर्तन में पानी पीने की संस्कृति प्राचीन जमाने से रही है. उसका मकसद ज्यादा से ज्यादा फायदा हासिल करना रहा है. लेकिन बदलते वक्त के साथ हमारी आदत में भी बड़ा परिवर्तन आया है. तांबा स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित है. उसमें सूजन रोधी, रोगाणु रोधी, एंटीऑक्सीडेंट गुण पाया जाता है. ओलिगोडायनामिक प्रभाव के जरिए तांबा पानी में आयन जारी करता है. ये आपकी सेहत के लिए कई फायदे लानेवाला माना जाता है. तांबा के बोतल से पानी पीने के फायदों को जानना चाहिए. 

पाचन के लिए अच्छा- तांबा के बर्तन में पीने के पानी को पाचन बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है. ये शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकालने में मदद करता है, नुकसानदेह बैक्टीरिया का खात्मा करता है, पेट की सूजन को कम करता है और मेटाबोलिज्म को सुधारता है. इस बात का ध्यान रखें कि गर्म पानी न डालें या तांबा के बर्तनों में नींबू पानी न स्टोर करें. तांबा के बोतल में स्टोर कर सादा पानी पीएं. 

एनीमिया दूर रखता है- हीमोग्लोबिन की कमी रोकने के लिए शरीर को आयरन अवशोषण में सक्षम होना चाहिए. तांबा हीमोग्लोबिन बनाने के लिए भोजन के विघटन की प्रक्रिया में मदद करता है. ये आयरन अवशोषण को सक्षम बनाता है, इस तरह एनीमिया का खतरा कम होता है. 

थायरॉयड ग्रंथि के काम को संतुलित करता है- तांबे की सही मात्रा थायरॉयड ग्रंथि के काम को सुगम बनाती है, थायरॉयड ग्रंथि से अत्यधिक हार्मोन के स्राव के नुकसानदेह प्रभाव से लड़ती है. 

हाइपरटेंशन की रोकथाम करता है- शरीर में तांबा की कमी से ब्लड प्रेशर का असंतुलन होता है. तांबा की पर्याप्त मौजूदगी कोलेस्ट्रोल, ट्राइग्लिसराइड कम करने के लिए जाना जाता है, इस तरह हाइपरटेंशन के मुद्दों को दूर रखता है. 

अर्थराइटिस का इलाज करता है- तांबा हड्डी को मजबूत करनेवाले गुणों की वजह से अर्थराइटिस, रूमेटाइड गठिया का इलाज करता है. उसका सूजन रोधी गुण सूजन वाले जोड़ में राहत पहुंचाने का कारण बनता है. 

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top