All for Joomla All for Webmasters
हेल्थ

Black Hair Tips: 4 घरेलू उपाय जो आपके सफेद बालों को बना देंगे काला, हेयर कलर की नहीं पड़ेगी जरूरत

balo

चेहरे की सुंदरता में एक अहम रोल हमारे बाल निभाते हैं. इसलिए लोग अपने सफेद बालों को काला करने के लिए हेयर कलर का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन हेयर कलर से भी आपके बालों को नुकसान पहुंचता है. इसकी जगह आप नैचुरल तरीकों से भी अपने सफेद बालों को काला बना सकते हैं. आइए बालों को काला करने का तरीका जानते हैं.

बालों को काला करने का घरेलू उपाय (Black Hair Home Remedies)
सफेद बालों को प्राकृतिक रूप से काला बनाने के लिए आपको असरदार हेयर मास्क (Effective Hair Mask for Strong and Black Hair) की जानकारी दी जा रही है. ये हेयर मास्क आपके सफेद बालों को कुछ ही महीनों में काला बना देंगे और आपको फिर हेयर कलर का इस्तेमाल नहीं करना पड़ेगा.

Hair Mask for Black Hair: केले और जैतून के तेल का मास्क
एक केला लेकर मैश कर लें और उसमें एक चम्मच जैतून का तेल मिलाएं. इस हेयर मास्क में एक चम्मच शहद भी मिला सकते हैं, लेकिन यह वैकल्पिक है. इस मास्क को बालों में लगाकर 30 से 40 मिनट रहने दें. इसके बाद माइल्ड शैंपू कर लें. आपको हफ्ते में एक बार इस हेयर मास्क को लगाना है.

Hair Care Tips in Hindi: अंडा और जैतून का तेल
सफेद बालों को काला बनाने वाला हेयर मास्क बनाने के लिए एक अंडे में दो चम्मच जैतून का तेल मिलाइए और इस पेस्ट को 30 से 40 मिनट बालों पर लगाकर माइल्ड शैंपू कर लीजिए. ध्यान रखें कि नॉर्मल बालों में ही पूरा अंडा लगाएं. ड्राई बालों के लिए अंडे के पीले भाग और ऑयली हेयर के लिए सफेद भाग का इस्तेमाल करें. अंडे की गंध दूर करने के लिए मास्क के बाद सरसों का तेल लगाएं और फिर एक बार शैंपू कर लें.

बालों की देखभाल: प्याज का रस और जैतून का तेल
बाल काले कैसे करें, इसका जवाब है प्याज का रस और जैतून का तेल. पहले आप बालों की जड़ों में प्याज का रस लगाइए और फिर बालों के ऊपरी सिरों पर जैतून का तेल लगाइए. आपके बाल काले होने के साथ गिरने भी बंद हो जाएंगे.

बालों के लिए तेल: नारियल तेल और जैतून का तेल
काले बाल पाने के लिए दो चम्मच नारियल के तेल में आधा चम्मच जैतून का तेल मिलाएं. इस मिश्रण से 5 से 10 मिनट के लिए बालों की जड़ों पर मसाज करें. इसके बाद बालों को ऐसे ही रहने दें और 30 से 40 मिनट बाद गुनगुने पानी के साथ माइल्ड शैंपू कर लें. हफ्ते में दो बार सफेद बालों को काला करने का यह नुस्खा अपनाया जा सकता है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top