All for Joomla All for Webmasters
हेल्थ

khand Health Benefits: चीनी से बेहतर है खांड का इस्तेमाल, जानिए सेहत के लिए यह किस तरह फायदेमंद है

khand

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। ज्यादा मीठा खाएंगे तो बॉडी में ज्यादा कैलोरी जमा होगी और आप मोटापे के शिकार हो जाएंगे। ज्यादा मीठास आपकी सेहत को बिगाड़ सकती है। इसके सेवन से ना सिर्फ दिल को नुकसान पहुंचाता है, बल्कि ब्लडप्रेशर और कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ता है। जो लोग मीठा से परहेज करना चाहते हैं वो मीठास में चीनी की जगह खांड का सेवन करें। खांड गन्ने के रस से बनती है। हालांकि चीनी भी इसी से बनती है लेकिन इसे बनाने के लिए अधिक प्रोसेसिंग और केमिकल का इस्‍तेमाल किया जाता है। जबकि खांड गन्ने के रस का कम रिफाइंड रूप है। कम रिफाइंड होने की वजह से इसमें पोषक तत्व ज्यादा मात्रा में मौजूद रहते हैं। इसे तैयार करने में किसी तरह का कैमिकल का इस्तेमाल नहीं होता, इसलिए यह चीनी से बेहतर है।

खांड का सेवन सेहत को बेहद फायदा पहुंचाता है। इसमें मौजूद कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट्स अच्छी सेहत के लिए जरूरी है। इसमें मौजूद मैग्नीशियम नसों और मांसपेशियों के लिए बेहद फायदेमंद है। इसके सेवन से हड्डियों मज़बूत रहती है। खांड में फाइबर भी होता है जो पेट की समस्याओं से निजात दिलाता है। मैग्नीशियम नसों और मांसपेशियों के लिए लाभकारी होता है और साथ ही हड्डियां भी मजबूती रहती है।  खांड में फाइबर भी होता है जो कि पेट की समस्याओं से निजात दिलाता है। आइए जानते हैं इतनी उपयोगी खांड किस तरह सेहत के लिए फायदेमंद है।

वजन घटाने में मददगार:

देसी खांड न सिर्फ आपको शुगर, मसल्स पेन, अर्थराइटिस जैसी समस्याओं से निजात दिलाती है बल्कि वजन भी कंट्रोल करती है।

एनिमिया का उपचार करती है:

खांड में मौजूद आयरन खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ाने के लिए जरूरी है। खांड का सेवन करने से अनिमिया यानि बॉडी में खून की कमी पूरी होती है।

पाचन सुधारती है खांड:

खांड पाचन को सुधारती है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो पेट संबंधी समस्‍याओं से निजात दिलाता है।

हड्डियों के दर्द से निजात दिलाती है:

खांड में मैग्‍नेशियम कैल्शियम भरपूर होता है। इसका सेवन करने से जोड़ों के दर्द, अर्थराइटिस जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। 

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top