All for Joomla All for Webmasters
समाचार

अच्छी खबर: …तो अब सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल! क्रूड में आए भूचाल से मिल गया इशारा

tel

Crude Oil price Today: अमेरिका से भारत तक अच्छी खबर आ रही है. अब पेट्रोल-डीजल का भाव जल्द ही गिर सकता है. आने वाले दिनों में पेट्रोल की कीमतें एक बार फिर 100 रुपए के नीचे आ जाएंगी. दरअसल, क्रूड के दाम में बड़ी गिरावट आई है. क्रूड में गिरावट का फायदा तेल कंपनियों को आम ग्राहकों को देना चाहिए. सोमवार के कारोबार में क्रूड ऑयल का भाव (Crude Oil price today) 4 फीसदी तक टूट गया. क्रूड की कीमतों आई इस बड़ी गिरावट से साफ इशारा मिल गया है कि आने वाले दिनों में घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल का दाम (Petrol-Diesel price today) गिरेगा.

कहां कितनी आई क्रूड में गिरावट?

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट जारी है. ब्रेंट क्रूड के दाम 68 डॉलर के नीचे फिसल चुका है. वहीं, WTI क्रूड का भाव 65 डॉलर के नीचे पहुंच गया है. डेल्टा वैरिएंट के कारण डिमांड को लेकर चिंता है, जिससे कच्चे तेल में कमजोरी बनी हुई है. 1 हफ्ते में क्रूड में 9% की कमजोरी आई है. 9 महीने में सबसे बड़ी साप्ताहिक गिरावट है. MCX क्रूड की बात करें तो वहां भी भाव में कमजोरी है. MCX क्रूड 4,900 रुपए के नीचे लुढ़क चुका है. क्रूड में सोमवार को 4% से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली है.

पेट्रोल-डीजल होगा सस्ता?

देश के ज्यादातर शहरों में पेट्रोल की कीमतें 100 रुपए प्रति लीटर के पार जा चुकी हैं. चीन में कमजोर आर्थिक वृद्धि, कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों और ओपेक+ के उत्पादन में वृद्धि की चिंताओं के कारण कच्चे तेल की कीमतों (Crude Oil Price) में गिरावट है. इसका सीधा फायदा घरेलू बाजारों में भी देखने को मिलेगा. अनुमान लगाया जा रहा है कि आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल के दाम (Petrol-Diesel price) 5 रुपए तक कम हो सकते हैं.

5 रुपए तक सस्ता हो सकता है पेट्रोल-डीजल

IIFL सिक्योरिटीज के वाइस प्रेसीडेंट (कमोडिटी एंड रिसर्च) अनुज गुप्ता के मुताबिक, क्रूड ऑयल का उत्पादन (Crude Oil production) बढ़ने से आने वाले दिनों में कच्चे तेल की कीमतें 65 डॉलर प्रति बैरल तक आ सकती है. ऐसा होता है तो पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भी कमी देखने को मिलेगी. कच्चे तेल (Brent Crude) के 65 डॉलर प्रति बैरल तक नीचे पहुंचते ही पेट्रोल-डीजल में 4 से 5 रुपए तक की बड़ी कटौती देखने को मिल सकती है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top