All for Joomla All for Webmasters
हेल्थ

कोरोना महामारी में Immunity मजबूत करने के लिए रोज पिएं हल्दी-तुलसी का ये काढ़ा, मिलेंगे ढेरों फायदे

Tulsi

तुलसी-हल्दी का यह काढ़ा एक बेहद हेल्दी ड्रिंक है जो आपकी सर्दी-जुकाम और गले में खराश की समस्या को भी दूर करेगा और साथ ही इम्यूनिटी बूस्टर का भी काम करेगा.

Tulsi-Turmeric Kada To boost Your Immunity:  कोरोना महामारी के शुरू होने के बाद जिस शब्द को हम सब ने सबसे ज्यादा सुना होगा वह है इम्यूनिटी. डॉक्टर और एक्सपर्ट्स के मुताबिक कोरोना वायरस उन लोगों के लिए बहुत खतरनाक है जिन लोगों की इम्युनिटी (Immunity) कमजोर है. ऐसे में आयुर्वेद में कई ऐसे ड्रिंक्स और हेल्दी फूड्स मौजूद हैं जो हमारी कमजोर इम्युनिटी को मजबूत बना सकता है. आज हम आपको ऐसे ही एक हेल्दी ड्रिंक के बारे में बताने वाले हैं जो ना सिर्फ आपकी इम्यूनिटी मजबूत करेगा बल्कि आपकी सर्दी-जुकाम और गले में खराश की समस्या को भी दूर करेगा. आइए जानते हैं तुलसी-हल्दी (Tulsi Turmeric) काढ़ा के बारे में-

तुलसी-हल्दी काढ़ा बनाने की सामग्री
8 से 10 तुलसी पत्ता लें
आधा चम्मच हल्दी पाउडर लें
3-4 लौंग
2-3 चम्मच हनी
1-2 दालचीनी स्टिक

तुलसी-हल्दी काढ़ा बनाने की विधि
काढ़ा बनाने के लिए एक पैन में पानी लें और उसमें तुलसी पत्ता, हल्दी पाउडर, लौंग और दालचीनी डालकर कम से कम 30 मिनट के लिए उबालें. फिर इसे छान दें और जब यह थोड़ा ठंडा हो जाए तो उसमें शहद मिला दें. अब इस ड्रिंक को आप पी सकते हैं. यह आपकी इम्युनिटी मजबूत करने के साथ-साथ आपको सर्दी-जुकाम से भी छुटकारा दिलाएगा. आप चाहें तो इसे दिन में 2 बार भी पी सकते हैं.  

तुलसी-हल्दी काढ़ा पीने के फायदे
यह काढ़ा आपको सर्दी-जुकाम और गले में खराश से राहत दिलाने में मदद करता है. इसके साथ ही यह डायबिटीज के मरीजों को भी बहुत फायदेमंद है. यह शरीर में शुगर लेवल को कम करता है. डेली तुलसी के काढ़े के सेवन से शरीर से टॉक्सिन एलिमेंट बाहर निकल जाते हैं और इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. इसके साथ ही कब्ज और लूज मोशन की समस्या भी दूर होती है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top