All for Joomla All for Webmasters
जरूरी खबर

Aadhar Card: बच्चों का आधार कार्ड बनवाते समय इन बातों का जरूर रखें ध्यान, वर्ना हो सकती है दिक्कत

Aadhar Card

अब बच्चों के लिए भी आधार बनवाना जरूरी हो गया है क्योंकि स्कूल एडमिशन जैसे कामों में इसकी जरूरत पड़ती है. बच्चों का आधार बनवाते समय कुछ चीजों का ध्यान रखना चाहिए ताकि भविष्य में कोई दिक्कत नहीं हो. 

आधार कार्ड सभी लोगों के लिए एक अहम दस्तावेज बन गया है. कई कार्यों में इसकी जरूरत पड़ती है. बच्चों के लिए भी आधार बनवाना जरूरी हो गया है क्योंकि स्कूल एडमिशन जैसे कामों में इसकी आवश्यकता होती है. बच्चों के आधार को बाल आधार भी कहते हैं. बच्चों का आधार कार्ड बनवाते समय कुछ चीजों का ध्यान रखना चाहिए ताकि भविष्य में किसी दिक्कत का सामना न करना पड़े. 

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI)  ने हाल में ट्वीट करके बच्चों का आधार बनवाने में कुछ सावधानी बरतने की सलाह दी है. ट्वीट में बताया गया है कि अपने बच्चों का आधार कार्ड बनवाते समय अंग्रेजी स्पेलिंग और स्थनीय भाषा की जानकारी भरते समय ज्यादा सावधानी रखनी चाहिए. इसके साथ ही डिटेल्स को सेव करने से पहले अच्छी तरह से फिर से चेक करना चाहिए. 

ऐसे करें बाल आधार के लिए आवेदन

  • सबसे पहले आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in पर जाएं.
  • इसके बाद आधार कार्ड रजिस्ट्रे शन लिंक पर क्लिक करें और बच्चेद का नाम, माता-पिता आदि डिटेल्स भरें. फिर  एड्रेस, जिला, शहर, राज्य आदि डिटेल्स भरें.
  • इसके बाद appointment पर क्लिक करें और अपना appointment की तारीख बुक करें.
  • इसके बाद तय तारीख पर आपको बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र व माता-पिता में से किसी एक का आधार नंबर केंद्र में जाकर देना होगा.  
  • एनरोलमेंट सेंटर पर दस्तावेजों को वेरिफाई किया जाएगा और आपको अकनॉलेजमेंट नंबर दिया जाएगा, जिससे आप स्टेपटस जान सकते हैं.
  • इसके बाद आपके रजिस्टटर्ड मोबाइल नंबर पर 60 दिनों के बाद एक एसएमएस आएगा और एनरोलमेंट प्रोसेस के 90 दिन के भीतर आपको आधार कार्ड मिल जाएगा.
Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top