All for Joomla All for Webmasters
टेक

Tips & Tricks: गूगल ड्राइव या गूगल फोटोज से भी डिलीट हो गया फोटो? रिस्टोर करने के लिए करें ये काम

google photos

Google Tips And Tricks: स्मार्टफोन का सबसे ज्यादा इस्तेमाल फोटो खींचने के लिए किया जाता है, क्योंकि हर कोई DSLR नहीं खरीद सकता है. फोटो में हमारी यादें सुरक्षित रहें इसलिए हम अपनी फोटोज और वीडियोज का बैकअप (Backup Google Photos and Videos) लेते हैं. अगर आपकी फोन की गैलरी से फोटो या वीडियो डिलीट भी जाएं तो टेंशन नहीं रहती है लेकिन क्या आपसे ये फोटो और वीडियो गूगल फोटोज और गूगल वीडियोज में से भी डिलीट हुए हैं?

अगर हां, तो अब चिंता करने की कोई बात नहीं है. हम आपको आज एक ऐसी टिप बताने वाले हैं, जिससे अगर आपने गलती से ड्राइव या फोटोज (Google Drive And Google Photos) से फोटो डिलीट कर दी तो भी आप उसे रिकवर कर सकते हैं.

वैसे तो आप गूगल फोटोज से डिलीट की गई फोटो रिकवर कर सकते हैं लेकिन अगर इसके लिए एक शर्त है. फोटो रिकवर करने के लिए गूगल आपको 30-60 दिनों का समय देता है. अगर आपने इतने समय में फोटो रिकवर कर लीं तो बहुत अच्छी बात और अगर नहीं की तो आप जीवनभर उन फोटो या वीडियो को रिकवर नहीं कर पाएंगे. 

जब आप फोटो या वीडियो या किसी भी दूसरी फाइल को डिलीट करते हैं तो गूगल एक मैसेज डिस्प्ले करता है. इस मैसेज में यह लिखा होता है कि ये फोटो 30 दिन बाद हमेशा के लिए डिलीट हो जाएगी. इसमें एक ध्यान रखने वाली बात यह है कि अगर आपने फोटो का बैकअप लिया हुआ है तो ये 60 दिन तक ही रिकवर की जा सकती है लेकिन अगर बैकअप नहीं लिया है तो 30 दिन तक ही किसी फाइल को रिकवर कर पाएंगे. 

कैसे करें डिलीट की गई फाइल रिकवर?

  • सबसे पहले अपने एंड्रॉयड फोन पर गूगल फोटोज में जाएं
  • इसके बाद स्क्रीन के बीच या एक्सट्रीम राइट में लाइब्रेरी पर क्लिक करें
  • सबसे टॉप पर ट्रैश या बिन फोल्डर पर क्लिक करें
  • इस फोल्डर में आपको सारे डिलीट किए गए आइटम मिलेंगे
  • रिस्टोर करने के लिए फाइल को होल्ड करके रखे और रिस्टोर पर क्लिक करें
Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top