All for Joomla All for Webmasters
बिज़नेस

रिन्यूवल एनर्जी की दिशा में बड़ा कदम, रिलायंस की RNESL ने Ambri में 5 करोड़ डॉलर का निवेश किया

reliance

मुंबई: रिलायंस इंडस्ट्रीज की रिलायंस न्यू एनर्जी सोलर लि. (आरएनईएसएल) ने बिल गेट्स और अन्य निवेशकों के साथ मैसाच्युसेट्स की अंबरी इंक में 14.4 करोड़ डॉलर का निवेश किया है. अंबरी इंक पावर ग्रिड के लिए बैटरियां बनाती है. 

इस निवेश से रिलायंस को ग्लोबल लेवल पर अपने लॉन्ग ड्यूरेशन एनर्जी स्टोरेज सिस्टम के व्यवसाय का विकास करने में मदद मिलेगी. रिलायंस ने एक बयान में कहा कि आरएनईएसएल अंबरी में पसंदीदा स्टॉक के 42.3 मिलियन शेयर हासिल करने के लिए 50 मिलियन डॉलर का निवेश करेगी.

मुकेश अंबानी ने कंपनी की एजीएम के दौरान इससे जुड़ा एलान किया था. मुकेश अंबानी ने कहा था कि कंपनी गुजरात के जामनगर में चार “गीगा फैक्ट्री” बनाएगी.  वहीं आरएनईएसएल ने बयान में कहा कि वित्तपोषण के इस दौर में वह 14.4 करोड़ डॉलर में से पांच करोड़ डॉलर का निवेश करेगी. 

अंबरी इस राशि का इस्तेमाल विनिर्माण कारखाना बनाने तथा प्रौद्योगिकी के व्यावसायीकरण के लिए करेगी.  इस निवेश से आरएनईएसएल को अंबरी के 4.23 करोड़ तरजीही शेयर मिलेंगे. जून में मुकेश अंबानी ने स्वच्छ ऊर्जा क्षेत्र में 75,000 करोड़ रुपये का निवेश करने की घोषणा की थी.

इसके साथ ही RNESL और अंबरी भारत में बड़े पैमाने पर बैटरी बनाने की फैट्री लगाने को सेकर भी चर्चा कर रहे हैं. इससे भविष्य में रिलायंस के ग्रीन एनर्जी अभियान की लागत में कमी आएगी. 

इस साल जून में शेयरधारकों को संबोधित करते हुए अंबानी ने कहा, “हम नई और एनवांड इलेक्ट्रो केमिकल तकनीकों की खोज कर रहे हैं, जिनका उपयोग इतने बड़े पैमाने पर ग्रिड बैटरी के लिए ऊर्जा को स्टोर करने के लिए किया जा सकता है. हम वैश्विक नेताओं के साथ सहयोग करेंगे. जिससे बैटरी जेनेरेशन, भंडारण और ग्रिड कनेक्टिविटी के जरिए चौबीसों घंटे बिजली की उपलब्धता हो सके.”

रिन्युवल एनर्जी के मार्केट में एंट्री के बाद रिलायंस का सीधा मुकाबला गौतम अडानी की कंपनी अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड और गोल्डमैन सैक्स की कंपनी रेने पॉवर से होगा. मंगलवार दोपहर को, बीएसई पर रिलायंस के शेयरों ने 1.44% की बढ़त के साथ 2107.25 रुपये पर कारोबार किया, जिससे कंपनी का मूल्य 13,35,310 करोड़ रुपये रहा.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top