All for Joomla All for Webmasters
लाइफस्टाइल

स्किन और बालों के लिए गुलाब जल है बेजोड़, जानें इस्तेमाल करने के तरीके और फायदे

gulab jal

गुलाब जल स्किन के साथ-साथ बालों के लिए भी बेजोड़ है. ज्यादातर लोगों के लिए गुलाब जल सुरक्षित होता है. लेकिन अगर आपको गुलाब से एलर्जी है, तो अपनी समस्या के लिए उसका इस्तेमाल न करें.

खूबसूरती बढ़ाने के लिए गुलाब जल सदियों से इस्तेमाल किया जाता रहा है. ज्यादातर महिलाएं उसके अपनी स्किन केयर रूटीन में शामिल करती हैं. ये स्किन पर किसी भी तरह की जलन के लिए बहुत मददगार है. उसमें एंटीऑक्सीडेंट्स के भी गुण होते हैं जो स्किन के बेहद महत्वपूर्ण तत्व का काम करता है. ये रोमछिद्रों को छोटा कर स्किन को टाइट बनाता है और बालों का रूखापन को दूर करता है. उसमें मौजूद विटामिन ए, बी3, सी और ई बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं. ये डैंड्रफ की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है. 

गुलाब जल इस्तेमाल करने के तरीके और फायदे
आप गुलाब जल को बालों के लिए खुद से तैयार कर सकते हैं या बने बनाए खरीद सकते हैं. अगर आप बना बनाया खरीदने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि उसमें इथेनॉल न हो. शैंपू करने के बाद उसे नए रूप में बालों पर लगाएं. उसे बालों में छोड़ दें या रात भर या कई घंटों के बाद उसे धो लें. अपने पसंदीदा शैंपू में उसे शामिल करें.

अपने बालों पर गुलाब की धुंध का छिड़काव करने के लिए स्प्रे बोतल का इस्तेमाल करें. अगर आपके बाल बहुत खुरदुरें है और सूखा दिखाई दे रहा है, तो आप गुलाब जल को शैंपू के साथ मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं. इस तरीके से इस्तेमाल कर आपके बाल नरम और हाइड्रेटेड हो जाएंगे. 

स्किन को हाइड्रेटेड रखने के लिए भी आप उसका इस्तेमाल कर सकते हैं. अपने चेहरे पर क्रीन लगाने से पहले, चेहरे पर गुलाब जल से छिड़काव करें. मेकअप करने से पहले भी गुलाब जल के इस्तेमाल से मेकअप देर तक ठहरता है. ताजगी के लिए आप उसको नहाने के पानी में भी मिला सकते हैं. उसकी खुशबू आपको देर तक तरोताजा रखेगी. उसका इस्तेमाल किसी अन्य तेल की तरह भी किया जा सकता है.

अगर आपको सनबर्न की समस्या है, तो गुलाब जल को सूती के कपड़े की मदद से चेहरे पर लगाएं. इससे आपको जलन से राहत मिलेगी. आहिस्ता-आहिस्ता स्किन के दाग साफ हो जाएंगे. बालों में डैंड्रफ होने पर गुलाब जल को शैंपू में डालकर लगाएं. ग्लिसरीन के साथ अगर आप उसे मिलाकर मसाज करते हैं, तो बालों से सूखापन गायब हो जाएगा और स्कैल्प साफ हो जाएगी. 

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top