All for Joomla All for Webmasters
जरूरी खबर

Free Ration Without Card: अब राशन कार्ड नहीं होने पर भी मुफ्त में मिलेगा राशन, जानिए- किन राज्यों में मिल रही है यह सुविधा?

rasan card

Free Ration Without Card: केंद्र सरकार के निर्देश पर इस समय देश के कई राज्यों में मुफ्त में राशन (Free Ration) बांटने का काम जोरों पर चल रहा है. दिल्ली-एनसीआर में भी हाल ही में ‘वन नेशन वन राशन कार्ड योजना’ (One nation one card scheme) लागू होने के बाद दूसरे राज्यों के लोगों को भी मुफ्त राशन मिलना शुरू हो गया है. दिल्ली में गैर-पीडीएस श्रेणी (PDS Category) के कार्ड धारकों के लिए भी अलग से राशन दिया जा रहा है. बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, झारखंड में पहले से राशन कार्ड नहीं होने के बावजूद राशन मुफ्त में दिया जा रहा है. अब दिल्ली में मुफ्त राशन दिए जाने की व्यवस्था को देखते हुए अन्य राज्यों ने भी नॉन-पीडीएस कैटेगरी में राशन वितरण की नई योजना बनाई है. बता दें, इसके लिए दिल्ली सरकार ने बीते दिनों दिल्ली में दुकानों की संख्या बढ़ा दी थी. अब दिल्ली के कुछ स्कूलों में लोगों को गैर-पीडीएस श्रेणी का राशन मिलना शुरू हो गया है

राशन कार्ड में नाम जोड़ने व घटाने का काम जारी

इसके साथ ही देश में नए राशन कार्डों के साथ-साथ पुराने राशन कार्डों में नाम जोड़ने और हटाने का काम भी चल रहा है. ऐसे में अगर आपका राशन कार्ड अभी तक आधार या बैंक खाते से लिंक नहीं हुआ है या आपका राशन कार्ड कुछ दिनों से सस्पेंड चल रहा है तो आप यह काम 31 अगस्त तक पूरा कर लें. उत्तर प्रदेश में यह काम अभी भी जारी है. मध्य प्रदेश, हरियाणा, बिहार, झारखंड, उत्तराखंड और दिल्ली-एनसीआर समेत कई राज्य सरकारों ने इस संबंध में जानकारी दी है कि अगर राशन कार्ड को आधार से लिंक नहीं किया गया तो राशन कार्ड ब्लॉक कर दिया जाएगा.

आधार से ऑनलाइन भी कर सकते हैं लिंक

आप देश के किसी राज्य के आपूर्ति कार्यालयों में या ऑनलाइन राशन कार्ड के साथ आधार को लिंक कर सकते हैं. राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत केंद्र सरकार के निर्देश पर राशन कार्ड पर अंकित परिवार के सभी सदस्यों का आधार नंबर अब अनिवार्य कर दिया गया है. 31 अगस्त 2021 के बाद अगर आपका राशन कार्ड आधार से लिंक नहीं पाया गया तो उसे ब्लॉक कर दिया जाएगा.

इस तरह आप परेशानी से बच सकते हैं

अगर आप इस समस्या से बचना चाहते हैं तो जल्द ही राशन कार्ड को आधार या अपने बैंक खाते से लिंक करा दें. राज्य सरकारों ने इसको लेकर नोटिफिकेशन भी जारी करना शुरू कर दिया है. इसको लेकर बिहार सरकार के खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने भी नोटिस जारी किया है.

इस नंबर पर कॉल करके ले सकते हैं मदद

अगर आपको यह काम करने में किसी तरह की समस्या आ रही है तो आप टोल फ्री नंबर 18003456194 या 1967 नंबर पर कॉल करके पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इस नंबर पर आपको अपने राशन कार्ड की पूरी जानकारी मिल जाएगी. फिलहाल यह सुविधा आपको 31 अगस्त तक ही मिलेगी. अगर आप राशन कार्ड को आधार कार्ड या बैंक खाते से लिंक नहीं करते हैं, तो 1 सितंबर से आपको राशन मिलना बंद नहीं होगा.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top