All for Joomla All for Webmasters
जरूरी खबर

एक आधार कार्ड से खरीद सकते हैं कितनी सिम कार्ड, क्या जानते हैं आप

Aadhar Card

aadhar card update: आधार कार्ड (aadhar card) की उपयोगिता भारत में किसी से छिपी नहीं है। सरकारी सेवाओं के साथ-साथ टेलीकॉम की सिम लेने के लिए भी आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है। इसके लिए हम अपने आधार कार्ड को हमेशा सुरक्षित रखते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि एक आधार कार्ड से कितनी सिम या कहें कि कितने मोबाइल नंबर खरीदे जा सकते हैं।

1 आधार कार्ड से कितनी सिम खरीदी जा सकती हैं ये सवाल जब हमने रिलायंस जियो के कस्टमर केयर को कॉल करके पूछा तो फोन में दूसरी तरफ मौजूद एग्जीक्यूटिव ने बताया है कि एक व्यक्ति अपने आधार से अधिकतम 7 सिम यानी मोबाइल नंबर ले सकता है। बताते चलें कि कुछ साल पहले तक नई सिम खरीदने और उसे एक्टीवेट होने में एक लंबा समय लग जाता था। लेकिन अब आधार कार्ड से सिम निकलवाने पर सिम उसी दिन शुरू हो जाती है।

खुद चेक कर सकते हैं कि एक आधार पर कितनी नंबर पहले से हैं रजिस्टर्ड

आधार कार्ड से नई सिम लेने जा रहे हैं, लेकिन आपको नहीं पता है कि एक आधार कार्ड की मदद से अब तक कितनी सिम निकलवा चुके हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसे तरीके के बारे में, जिसकी मदद से आप घर बैठे जान सकते हैं कि आपके आधार पर कितनी सिम निकाली गई हैं।

इसके लिए TAF COP Consumer Portal पर जाना होगा, जो सेवा पूरी तरह से मुफ्त है। यह डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्यूनिकेशन (DoT) से संबंधित है। इसपर अपना मोबाइल नंबर टाइप करके और फिर ओटीपी डालकर चेक कर सकते हैं कि एक आधार से कितने मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड हैं। आइये जानते हैं पूरा प्रोसेस।

how to check mobile number add in aadhar card

आधार कार्ड के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर जांचने के लिए सबसे पहले फोन, टैबलेट, लैपटॉप या कंप्यूटर में ब्राउजर को ओपेन करें। इसके बाद सर्च बार में TAF COP Consumer Portal (https://tafcop.dgtelecom.gov.in/) टाइप करें। इसके बाद स्क्रीन पर बीच में enter your mobile number लिखा नजर आएगा, उस पर नंबर अपना नंबर टाइप करें। इसके बाद रिक्वेस्ट ओटीपी पर क्लिक करें, इसके बाद फोन पर आएगा ओटीपी को एंटर करें। इसके बाद आपकी आईडी पर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की जानकारी स्क्रीन पर सामने आ जाएगी।

स्क्रीन पर नजर आने वाले नंबरों में से जिस नंबर को भी आप इस्तेमाल नहीं करते हैं और आपको ये भी नहीं पता है कि इसे कब निकलवाया था, तो उसकी रिपोर्ट कर सकते हैं। रिपोर्ट करने के लिए फोन नंबर के आगे दिए गए बॉक्स पर क्लिक करना होगा। उसके बाद रिपोर्ट पर क्लिक करके उस नंबर की रिपोर्ट करा सकते हैं। ध्यान रखें कि वेबसाइट पर को बंद करने से पहले खुद को लॉगआउट कर लें, जिसका विकल्प स्क्रीन पर दिया गया है।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top