All for Joomla All for Webmasters
बिज़नेस

कल से PNB बेच रहा 18305 मकान और दुकान, जानें कैसे कर सकते हैं खरीदारी?

Pnb

नई दिल्ली: अगर आपका सस्ता घर, दुकान या फिर एग्रीकल्चर लैंड खरीदने का प्लान है तो आपके पास अच्छा मौका है. पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) 18300 से भी ज्यादा रेजिडेंशियल, कॉमर्शियल, इंडस्ट्रीयल और एग्रीकल्चर प्रापर्टी सेल कर रहा है. यह सभी प्रापर्टी मेगा ई-ऑक्शन के तहत सेल की जा रही हैं. पीएनबी मेगा ई-ऑक्शन (PNB Mega E-Auction) 12 अगस्त को यानी कल होगा, जिसमें आप सस्ते घर के लिए बोली लगा सकते हैं. आइए आपको बताते हैं कैसे आप यह खरीद सकते हैं-

इस ऑक्शन में बैंक की ओर से रेजिडेंशियल, कॉमर्शियल, इंडस्ट्रीयल और एग्रीकल्चर समेत सभी तरह प्रापर्टी की नीलामी की जाएगी. आप अपनी जरूरत के हिसाब से किसी भी प्रॉपर्टी के लिए बोली लगा सकते हैं.

PNB Mega E-Auction

पंजाब नेशनल बैंक ने ट्विटर के जरिए ग्राहकों को इस ई-ऑक्शन के बारे में जानकारी दी है. बैंक ने ट्वीट में लिखा है कि पीएनबी आपके लिए लाया है सस्ते दामों में प्रॉपर्टी खरीदने का एक बेहतरीन मौका. बैंक ने एक वीडियो जारी करके भी लोगों को सस्ता घर खरीदने का मैसेज दिया है.

कितनी है प्रापर्टी-

> रेजिडेंशियल प्रापर्टी – 13598

>> कॉमर्शियल प्रापर्टी – 3045

>> इंडस्ट्रीयल प्रापर्टी – 1558

>> एग्रीकल्चर प्रापर्टी – 104

>> कुल – 18305

कैसे करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

प्रापर्टी के लिए रजिस्ट्रेशन कराना है तो आपको इस लिंक https://www.mstcecommerce.com/auctionhome/ibapi/index.jsp पर जाना होगा. इसके अलावा ऑक्शन के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप इस लिंक https://ibapi.in/ को चेक कर सकते हैं.

बोली लगाने वालों को पहले ही पूरी करनी होंगी ये शर्तें-

>> बिडर को अपने मोबाइल नंबर और ईमेल-ID का इस्तेमाल करके E-Auction प्लेटफॉर्म पर रजिस्ट्रेशन करना होगा.

>> इसके बाद में बिडर जरूरी KYC डॉक्यूमेंट अपलोड करें. आपको बता दें KYC डॉक्यूमेंट को E-Auction सर्विस प्रोवाइडर द्वारा वैरिफिकेशन किया जाएगा. इसमें कम से कम दो वर्किंग डे का समय लग सकता है.

>> इसके बाद में आपको E-Auction प्लेटफॉर्म पर जनरेट हुए चालान का इस्तेमाल करके अमाउंट ट्रांसफर करना होगा. आप NEFT/ट्रांसफर या फिर ऑनलाइन/ऑफ-लाइन ट्रांसफर किसी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

>> इच्छुक रजिस्टर्ड बिडर पहले, दूसरे और तीसरे चरण को पूरा करने के बाद E-Auction प्लेटफॉर्म पर ऑनलाइन बोली लगा सकते हैं.

बैंक समय-समय पर करता है नीलामी

बता दें जिन भी प्रापर्टी के मालिकों ने उनका लोन नहीं चुकाया है. ये किसी कारणवश नहीं दे पाएं हैं उन सभी लोगों की जमीन बैंकों के द्वारा अपने कब्जे में ले ली जाती हैं. बैंकों की ओर से समय-समय पर इस तरह की प्रापर्टी की नीलामी की जाती है. इस नीलामी में बैंक प्रापर्टी बेचकर अपनी बकाया राशि वसूल करता है.

संपत्ति के फ्रीहोल्ड या लीजहोल्ड होने, स्थान, माप समेत अन्य जानकारियां भी नीलामी के लिए जारी सार्वजनिक नोटिस में देता है. अगर ई-नीलामी के जरिये प्रॉपर्टी खरीदना चाहते हैं तो बैंक में जाकर प्रक्रिया और संबंधित प्रॉपर्टी के बारे में किसी भी तरह की जानकारी ले सकते हैं.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top