All for Joomla All for Webmasters
जरूरी खबर

क्या है एटीएम कार्ड की विड्रॉल लिमिट? कितना लगता है चार्ज? यहां जानें

ATM

अगरा आपके पास भी बैंक में खाता है और आप भी एटीएम का प्रयोग कर कैश निकालते हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है. इस खबर में हम आपको बताएंगे कि एटीएम की विड्रॉल लिमिट कितनी होती है? इसके अलावा हम आपको यह भी बताएंगे कि एटीएम से निकासी पर आपको कितना चार्ज देना पड़ता है?

क्या होती है एटीएम की विड्रॉल लिमिट

बैंक खाते के साथ हमें डेबिट कार्ड दिया जाता है जिसे हम एटीएम कहते हैं. अधिकतर बैंक के खातों के साथ अलग-अलग तरह के डेबिट कार्ड दिए जाते हैं. हर डेबिट कार्ड और उसके टाइप की कैश विड्रॉल की लिमिट अलग होती है. उदाहरण के लिए देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई के डेबिट कार्ड से आप प्रति दिन 20,000 रुपये की निकासी कर सकते हैं. सभी बैंको और उनके द्वारा दी गई डेबिट कार्य या एटीएम कार्ड की कैश लिमिट अलग-अलग होती है. आज हम आपको बताएंगे कि आपके पास मौजूद एटीएम कार्ड से आप हर दिन कितने पैसौं की निकासी कर सकते हैं.

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया

भारत के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई की एटीएम डेली कैश लिमिट मैक्सिमम 20,000 है, वहीं इसकी मिनिमम लिमिट 100 रुपये है.

आईसीआईसीआई बैंक

आईसीआईसीआई बैंक की वेबसाइट के मुताबिक इसके एटीएम से प्लेटिनम चिप डेबिट कार्ड के जरिए आप एक दिन में 1 लाख रुपये तक निकाल सकते हैं. इसके अलावा बैंक की वेबसाइट के मुताबिक वीजा सिग्नेचर डेबिट कार्ड से आप एक दिन में 1.5 लाख रुपये तक निकाल सकते हैं. ये जानकारी आईसीआईसीआई बैंक की वेबसाइट के मुताबिक दी जा रही है.

पंजाब नेशनल बैंक

पंजाब नेशनल बैंक अपने ग्राहकों को इसके प्लेटिनम और रूप डेबिट कार्ड के जरिए एक दिन में अधिकतम 50 हजार रुपये निकालने देने की सुविधा देता है. बैंक की वेबसाइट के मुताबिक इसके क्लासिक रूपे कार्ड और मास्टर डेबिट कार्ड के जरिए ग्राहक एक दिन में ज्यादा से ज्यादा 25 हजार रुपये निकाल सकते हैं.

एचडीएफसी बैंक

निजी बैंकों में से एक दूसरे नंबर पर कहे जाने वाले बैंक एचडीएफसी बैंक के प्लेटिनम चिप डेबिट कार्ड के जरिए आप 1 लाख रुपये रोजाना इसके एटीएम से निकाल सकते हैं. ये सूचना भी बैंक की वेबसाइट hdfcbank.com के जरिए दी गई है.

एटीएम से निकासी पर कितना लगता है चार्ज

भारतीय रिजर्व बैंक के द्वारा सभी बैंकों को मुफ्त मासिक सीमा से ज्यादा बार एटीएम से लेन-देन पर ग्राहकों से शुल्क लेने की इजाजत दे रखी है. इसके अनुसार ग्राहक अपने स्वंय के बैंक से हर माह पांच बार एटीएम से मुफ्त लेनदेन कर सकता है. वहीं, ग्राहक महानगरों में अन्य बैंक के एटीएम से तीन बार मुफ्त लेनदेन कर सकता है. वहीं छोटे शहरों में दूसरे बैंको के एटीएम से पांच बार मुफ्त लेन-देन किया जा सकता है. पांच बार से अधिक लेन-देन करने पर ग्राहक को हर निकासी के लिए 20 रुपये का शुल्क देना होगा. आपकी जानकारी के लिए यह भी बता दें कि आरबीआई ने नकद निकासी पर 20 रुपये शुल्क को बढ़ाकर 21 कर दिया है. पर अभी इसकी शुरूआत नहीं हुई है. इसकी शुरूआत 1 जनवरी 2022 से होगी.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top