All for Joomla All for Webmasters
जरूरी खबर

Digital Voter ID Card: जानिए कैसे डाउनलोड कर सकते हैं डिजिटल वोटर आईडी कार्ड, ये रहा स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

Voter Card

इस साल नेश्नल वोटर्स डे के मौके पर इलेक्शन कमिशन ने e-EPIC की सुविधा की शुरुआत की थी. इसके जरिए कोई भी अपना डिजिटल वोटर आईडी कार्ड मोबाइल या कंप्यूटर से डाउनलोड कर सकता है.

भारत में वोटर आईडी (Voter ID) कार्ड सबसे अहम दस्तावेजों में से एक है. वोट देने के अलावा कई जरूरी कामों के लिए हमें इसकी आवश्यकता होती है. ये एड्रैस प्रूफ के तौर पर महत्वूर्ण आईडी है. लेकिन कई बार हमारे सामने ऐसी मुश्किल आ जाती है कि हमें वोटर आईड कार्ड की अर्जेंट जरूरत होती है और वह हमारे पास नहीं होता. इसके अलावा इसके खो जाने या फिर गिर जाने के बाद नया बनवाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है. ऐसे में आपके पास एक बढ़िया ऑप्शन है. अगर अर्जेंट जरूरत पड़ गई है तो आप डिजिटल वोटर आईडी कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं. आज हम आपको इसका पूरा प्रोसेस बता रहे हैं. 

ऐसे डाउनलोड करें डिजिटल वोटर आईडी कार्ड

डिजिटल वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले इलेक्शन कमीशन की ऑफिशियल वेबसाइट https://voterportal.eci.gov.in पर जाएं.
अब यहां बाद वोटर सर्विस पोर्टल (NVSP) के लॉगिन पेज (https://www.nvsp.in/Account/Login) पर जाएं. ध्यान रहे कि इसके लिए आपका अकाउंट होने जरूरी है. अगर अकाउंट नहीं है तो मेल आईड और मोबाइल नंबर से अकाउंट बना सकते हैं.
अकाउंट बनाने के बाद यहां आपसे कुछ डिटेल्स मांगी जाएंगी. इन डिटेल्स को डालकर लॉग-इन कर लें. 
लॉग-इन करने के बाद आपके सामने e-EPIC डाउनलोड करने का ऑप्‍शन सामने आ जाएगा. 
यहां आप जैसे ही डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो वोटर आईडी की PDF फाइल डाउनलोड हो जाएगी. 

e-EPIC कार्ड के फायदे
बता दें कि इस साल नेश्नल वोटर्स डे के मौके पर इलेक्शन कमिशन ने e-EPIC की सुविधा की शुरुआत की थी. इस डिजिटल वोटर आइडेंटिटी कार्ड का ये फायदा होगा कि हर बार शहर या राज्य बदलने पर नया कार्ड बनवाने की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. सिर्फ पता बदलकर आप फ्रेश वर्जन डाउनलोड का इस्तेमाल कर सकेंगे.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top