All for Joomla All for Webmasters
जरूरी खबर

Mumbai Local Travel Pass: मुंबई लोकल में सफर के लिए कब से बनेगा Travel Pass, कैसे कर सकते हैं आवदेन? जानें सभी जानकारी

local

Mumbai Local Travel Pass मुंबई लोकल में 15 अगस्त से कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लिये लोगों को सफर की इजाजत दे दी गई है. Mumbai Local की सेवाओं का लाभ उठाने के लिए वैक्सीन की दूसरी खुराक के बाद 14 दिन का अंतराल होना जरूरी है. मुंबई के अलगअलग रेलवे स्टेशनों पर लोकल ट्रेन में सफर के इच्छुक पूर्ण टीकाकरण करा चुके लोगों के लिए क्यूआर कोड आधारित पास जारी करने का इंतजाम किया जाएगा.

BMC की तरफ से जारी दिशा निर्देस के अनुसार, मुंबई के 53 उपनगरीय स्टेशनों पर बुधवार यानी 11 अगस्त से कोविड टीकाकरण के लिये एक ऑफलाइन सत्यापन प्रक्रिया तथा कोविड निरोधक टीकों की दोनों खुराक ले चुके लोगों को लोकल ट्रेनों में यात्रा के लिये मासिक पास जारी करने का काम शुरू हो जायेगा.

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने रविवार को घोषणा की थी कि जिन लोगों ने कोरोना वायरस निरोधक टीके की दूसरी खुराक लेने के बाद 14 दिन पूरे कर लिए हैं, उन्हें 15 अगस्त से लोकल ट्रेनों में चढ़ने की अनुमति दी जाएगी.

BMC की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि ऐसे नागरिक जिन्होंने कोविड टीकों की दूसरी खुराक लेने के बाद 14 दिन का समय पूरा कर लिया है, उन्हें मासिक यात्रा पास लेने के उद्देश्य से सत्यापन कराने के लिये टीकाकरण प्रमाण पत्र की प्रति लाना होगा.

बयान में कहा गया है कि सत्यापन के बाद जो लोग योग्य होंगे उन्हें 15 अगस्त 2021 से लोकल ट्रेनों में यात्रा करने की अनुमति होगी.

इसमें कहा गया है कि इसके लिये बीएमसी के क्षेत्र में पड़ने वाले 53 रेलवे स्टेशनों पर कुल 358 हेल्प डेस्क बनाया जायेगा.

स्थानीय निकाय विभाग ने बताया कि यह हेल्प डेस्क सुबह सात बजे से रात 11 बजे तक काम करेगा.

राज्य सरकार ने दूसरी लहर के दौरान कोरोना पर काबू पाने के लिए अप्रैल, 2021 से स्थानीय ट्रेन यात्रा सरकारी कर्मचारियों एवं जरूरी सेवाओं से संबद्ध लोगों तक सीमित कर रखी है.

BMC के मुताबिक मुंबई में करीब 19 लाख लोगों को दोनों डोज लग चुकी है.

मौजूदा समय में करीब 28 लाख लोग मुंबई लोकल में सफर कर रहे हैं.

19 लाख के जुड़ने के बाद करीब 50 फीसदी लोग लोकल से दोबारा यात्रा करने लगेंगे.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top