All for Joomla All for Webmasters
बिज़नेस

छोटे शहरों में तेजी से बढ़ रहा है Cryptocurrency में निवेश, यूजर्स साइनअप में 2,648 फीसद की हुई वृद्धि

crypto

नई दिल्ली, पीटीआइ। क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज WazirX ने बुधवार को कहा कि उसने भारत के टियर- II और -III शहरों से यूजर्स साइन-अप में 2,648 फीसद की वृद्धि दर्ज की है। पेमेंट्स गेटवे फर्म रेजरपे की ओर से तैयार की गई एक रिपोर्ट के आधार पर, वज़ीरएक्स ने कहा कि टियर- II और -III शहरों में 2021 में अपने प्लेटफॉर्म पर कुल यूजर्स साइन-अप का लगभग 55 फीसद रहा है, वहीं टियर-1 शहरों से यूजर्स साइनअप में 2375 फीसद की वृद्धि दर्ज की गई है। WazirX ने एक बयान में कहा कि सस्ते और तेज इंटरनेट की सुविधा आसान होने के साथ-साथ स्मार्टफोन की कीमतों में लगातार गिरावट के कारण भारत के अर्ध-शहरी शहरों और ग्रामीण शहरों में इंटरनेट का तेजी से प्रसार हुआ है। कोरोना महामारी की वजह से डिजिटल पेमेंट की ओर बढ़ रहे हैं।

इसके अलावा यह भारत में क्रिप्टो अपनाने का सबसे बड़ा कारण रहा है, क्योंकि इसने लोगों को ऑनलाइन कमाई करने और अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाने के नए तरीके खोजने की कोशिश की है। WazirX का दावा है कि उसके 73 लाख से ज्यादा यूजर्स हैं, और अब तक 2021 में 21.8 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक का व्यापार किया है।

बयान में कहा गया है कि अहमदाबाद, लखनऊ और पटना जैसे टियर- II शहरों ने औसतन 2,950 फीसद की वृद्धि दर्ज की है, जबकि रांची, इंफाल और मोहाली जैसे टियर- III शहरों ने WazirX पर 2,455 फीसद की औसत वृद्धि दर्ज की है।

भारतीय निवेशकों का रूझान क्रिप्टोकरेंसी की ओर तेजी से बढ़ रहा है। पिछले एक साल में क्रिप्टोकरेंसी में होने वाली भारतीय निवेश में 612 फीसद की बढ़ोतरी हुई है। ब्लाकचेन एनालिटिक्स फर्म चेनएनालिसिस की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले साल क्रिप्टो बाजार में भारतीयों का निवेश 92.30 करोड़ डॉलर का था जो एक साल में बढ़कर 6.6 अरब डॉलर हो गया।

अमेरिका में क्रिप्टो करेंसी में ट्रेडिंग करने वालों की संख्या 2.3 करोड़ है तो ब्रिटेन में सिर्फ 23 लाख लोग इसमें ट्रेडिंग करते हैं।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top