All for Joomla All for Webmasters
समाचार

स्वतंत्रता दिवस के 75वें वर्षगांठ पर ऐतिहासिक टाइम्स स्क्वायर पर भारत फहराएगा सबसे बड़ा तिरंगा

tiranga

15 अगस्त को भारत अपनी स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ मनाने वाला है. आजादी के इस वर्षगांठ के उपलक्ष्य में अमेरिका के एक प्रमुख भारतीय प्रवासी संगठन टाइम्स स्क्वायर पर अबतक का सबसे बड़ा तिंरगा फहराया जाएगा.

आजादी के इस अवसर पर फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन(FIA) न्यूयॉर्क, न्यू जर्सी और कनेक्टिकट 15 अगस्त को टाइम्स स्क्वायर पर तिरंगा फहराने के साथ शुरू होने वाले दिन भर के समारोहों की मेजबानी करेंगे.

टाइम्स स्क्वायर पर पहला भारत दिवस बिलबोर्ड 24 घंटे के लिए प्रदर्शित किया जाएगा, एम्पायर स्टेट बिल्डिंग को भारतीय तिरंगे के रंगों में रौशन किया जाएगा, इसके अलावा दिन के अंत हडसन नदी पर एक शानदार क्रूज के साथ होगा. इस क्रूज में विशिष्ट अतिथि, शीर्ष अधिकारी और भारतीय अमेरिकी समुदाय के सदस्य शामिल रहेंगे. इस अवसर पर 6 फिट लंबा और 10 फिट चौड़ा भारतीय तिरंगा फहराना की जानकारी मिली है. वहीं, पोल की ऊंचाई 25 फिट की होगी.

पिछली साल भी देश के स्वतंत्रता दिवस के मौके पर भी फेडरेशन ऑफ इंडियन एसोसिएशन(FIA) ने राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा टाइम्स स्क्वायर पर फहराया था. यह पहला मौका था जब टाइम्स स्क्वायर पर तिरंगा फहराया गया था. FIA के अध्यक्ष अंकुर वैद्य ने कहा कि हमारे संगठन ने तय किया है कि हम हर साल टाइम्स स्क्वायर पर तिरंगा फहराएंगे, क्योंकि स्वतंत्रता दिवस के आयोजन का एक विशिष्ट महत्व है. अंकुर ने कहा हम हर साल इस परंपरा को जारी रखना चाहते है. इस साल हम, टाइम्स स्कवायर पर जो तिरंगा फहराएंगे वह यहां फहराए गए अबतक के तिरंगों में सबसे बड़ा होगा.https://imasdk.googleapis.com/js/core/bridge3.474.0_en.html#goog_1433415302Ad ends in 44s

इस शानदार आयोजन पर न्यूयार्क में भारत के महावाणिज्य दूत रणधीर जायसवाल तिरंगा फहराएंगे. स्वतंत्रता दिवस के इस मौके पर भारतीय मूल के अमेरिकी शतरंज खिलाड़ी जिन्होंने इतिहास रचते हुए सबसे कम उम्र में ग्रैंडमास्टर का खिताब जीता है और 17 वर्षीय समीर बनर्जी को सम्मानित किया जाएगा. समीर बनर्जी ने पिछले महीने ही विंबलडन बॉयज का एकल फाइनल जीतकर इतिहास रचा था. इसके अलावा कलाकार जोनिता गांधी और मिकी सिंह भी मौजूद होंगे.  अंकुर ने बताया FIA अमेरिका एकीकृत प्रवासी पर केंद्रित एक अभियान शुरू कर रहा है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top