All for Joomla All for Webmasters
बिज़नेस

IRCTC Stock Split: IRCTC ने स्टॉक स्प्लिट की घोषणा की, शेयर की कीमत नई ऊंचाई पर पहुंची

IRCTC

IRCTC Stock Split: इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) के बोर्ड ने गुरुवार स्टॉक स्पिलट की घोषणा कर दी. बोर्ड ने 10 रुपये के अंकित मूल्य पर 1 शेयर को 2 रुपये के अंकित मूल्य पर 5 इक्विटी शेयरों में विभाजित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है.

आमतौर पर जब किसी कंपनी के शेयर बहुत महंगे हो जाते हैं, तब छोटे निवेशक उन शेयरों में निवेश नहीं कर पाते हैं. इसलिए कंपनी छोटे निवेशकों को अपने शेयरों की ओर आकर्षित करने के लिए स्टॉक स्प्लिट यानी शेयर विभाजन का सहारा लेती है.  IRCTC  की तरफ से यह प्रस्ताव रेल मंत्रालय, शेयरहोल्डर्स और अन्य अप्रूवल के लिए भेजा गया है. 

इस घोषणा के बाद ही IRCTC के शेयर आज बीएसई पर 5% से अधिक बढ़कर 2,727 रुपये के नए उच्च स्तर पर पहुंच गए. आईआरसीटीसी ने कहा कि स्टॉक विभाजन से पूंजी बाजार में लिक्विडिटी बढ़ाने,  शेयर होल्डर बेस को बढ़ाने और छोटे निवेशकों के लिए शेयरों को अफोर्डेबल बनाने में मदद मिलेगी.

IRCTC को तीन महीने में प्रक्रिया पूरी होने की उम्मीद 
IRCTC को उम्मीद है कि रेल मंत्रालय, भारत सरकार से मंजूरी मिलने की तारीख से तीन महीने के भीतर प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. अधिकृत शेयर पूंजी 250 करोड़ रुपये पर समान रहेगी, जबकि विभाजन के बाद शेयरों की संख्या 25,00,00,000 से बढ़कर 125,00,00,000 (प्रत्येक ₹2-प्रत्येक का अंकित मूल्य) हो जाएगी.

IRCTC ने अक्टूबर 2019 में पूंजी बाजार में कदम रखा था और इसका IPO खुदरा निवेशकों के बीच एक बहुत हिट था. मल्टी-बैगर स्टॉक का इश्यू प्राइस 320 रुपये प्रति शेयर था और इसने निवेशकों को अच्छा रिटर्न दिया. इस रेलवे कंपनी में सरकार की 67.40 फीसदी हिस्सेदारी है.

IRCTC भारतीय रेलवे द्वारा अधिकृत एकमात्र इकाई है जो भारत में रेलवे स्टेशनों और ट्रेनों में खानपान सेवाएं, ऑनलाइन रेलवे टिकट और पैकेज्ड पेयजल उपलब्ध करती है.

डिस्क्लेमर: (यहां मुहैया जानकारी सिर्फ़ सूचना हेतु दी जा रही है. यहां बताना ज़रूरी है की मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है. निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें. की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहाँ कभी भी सलाह नहीं दी जाती है.)

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top