All for Joomla All for Webmasters
मनोरंजन

The Empire: मुगलों पर लिखी गयी इस चर्चित बुक सीरीज़ पर बनी है द एम्पायर वेब सीरीज़, निखिल आडवाणी ने किया खुलासा

empire

नई दिल्ली, जेएनएन। डिज़्नी प्लस हॉटस्टार पर 27 अगस्त को आ रही हिस्टोरिकल फिक्शन वेब सीरीज़ द एम्पायर का ट्रेलर पिछले दिनों रिलीज़ किया गया। ट्रेलर आने के बाद अब इसके क्रिएटर निखिल आडवाणी ने खुलासा किया है कि यह ऐतिहासिक वेब सीरीज़ एलेक्स रदरफोर्ड की बेहद चर्चित हिस्टोरिकल फिक्शन बुक सीरीज़ एम्पायर ऑफ़ द मुगल (Empire Of The Moghul) पर आधारित है। छह किताबों की इस सीरीज़ में मुगल वंश की कहानियां लिखी गयी हैैं। 

एम्पायर ऑफ़ द मुगल का लेखन डायना प्रेस्टन और उनके पति माइकल प्रेस्टन ने एलेक्स रदरफोर्ड पेन नेम यानी छद्म नाम से किया है। आईएएनएस से बातचीत में निखिल आडवाणी ने बताया कि द एम्पायर शो मुख्य रूप से भारत के पहले मुगल शासक की कहानी है, जिन्होंने 1526-1530 तक शासन किया।

निखिल कहते हैं- एलेक्स रदरफोर्ड की पहली किताब बाबर के बारे में हैं। इसके बाद पूरे मुगल साम्राज्य को छह किताबों में कवर किया गया है। हमने पूरी तरह इस किताब के आधार पर काम किया है। जैसे-जैसे सीज़न आगे बढ़ेंगे, और भी शासकों के बारे में दिखाया जाएगा। लेकिन, सबसे अहम बात यह है कि शो को द एम्परर नहीं कहा गया है, बल्कि इसे द एम्पायर कहा गया है।

शो कुणाल कपूर के इर्द-गिर्द घूमता है, जो इस सीरीज़ में राजा के तौर पर सामने आते हैं। शो में शबाना आज़मी, दृष्टि धामी और डीनो मोरिया हैं। इस शो की कहानी सिर्फ़ राजाओं और राज्यों के बारे में नहीं है। बल्कि, महिला किरदार बेहद अहम हैं, जो इसे दिलचस्प बनाता है। शबाना आज़मी, कुणाल के किरदार बाबर की दादी एसान दौलत के किरदार में दिखेंगी, जो रॉयल फैमिली की मुखिया हैं। दृष्टि बाबर की बहन और योद्धा खानज़ादा के रोल में हैं। यह पहली बार है, जब बाबर और उसकी दादी पर कहानी दिखायी जा रही है।

निखिल कहते हैं कि इन महिलाओं ने किंगमेकर की भूमिका निभाते हुए जो कुर्बानियां दीं और पीछे रहकर जो खेल खेला, उसने मुझे बहुत प्रभावित किया। इन महिलाओं ने किस तरह शासनों और राजाओं को अपने अनुसार बहकाया, उसको हमने सिर्फ़ पढ़ा है, लेकिन दिखाया कभी नहीं गया। द एम्पायर 8 एपिसोड्स की सीरीज़ है, जिसकी शूटिंग भारत से उज्बेकिस्तान के बीच कई लोकेशंस पर की गयी है। सीरीज़ का निर्माण निखिल आडवाणी के प्रोडक्शन हाउस एमी एंटरटेनमेंट ने किया है, जबकि मिताक्षरा कुमार इसकी निर्देशक हैं। 

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top