All for Joomla All for Webmasters
जरूरी खबर

बंद हुई वोडाफोन आइडिया (Vi) तो 27 करोड़ ग्राहकों का क्या होगा? जानिए आपके मतलब का सबकुछ

vi

Vodafone Idea (Vi) का भविष्य क्या होगा? क्या कंपनी अपना कारोबार समेट रही है? क्या कंपनी बिना पेमेंट चुकाए बंद हो जाएगी? अगर वोडाफोन आइडिया बंद हुई तो उसके 27 करोड़ ग्राहकों को क्या होगा? आजकल ऐसे ही सवाल का जवाब हर कोई ढूंढ रहा है. दरअसल, वोडाफोन आइडिया पर करीब 1.6 लाख करोड़ रुपए स्पेक्ट्रम पेमेंट और AGR की देनदारी है. इसके अलावा कंपनी ने बैंकों से करीब 23 हजार करोड़ रुपए का लोन लिया है. इनमें 70% सरकारी बैंक हैं. बैंकों ने हजारों करोड़ रुपए की गारंटी भी कंपनी को दी हुई है. अब सवाल है कि अगर कंपनी बंद हुई तो क्या..?

सरकार को उठाना होगा बड़ा नुकसान

अगर वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea limited, Vi) बंद हुई तो सबसे बड़ा नुकसान सरकार का है. क्योंकि, स्पेक्ट्रम और AGR का पैसा डूब जाएगा. AGR एक तरह की लाइसेंसिंग फीस है. ये संचार मंत्रालय का दूरसंचार विभाग वसूलता है. ये रकम सीधे तौर पर सरकार को मिलती है. ये पूरा घाटा सरकार को उठाना पड़ेगा. खराब बात ये है कि कंपनी की नेटवर्थ नेगेटिव है. इसकी वजह से रिकवरी भी मुश्किल है. ऐसे ही हालात रिलायंस कम्युनिकेशंस और Aircel के टाइम पर भी बने थे. अब बात ग्राहकों की…

Vi के 27 करोड़ ग्राहक क्या करेंगे?

Vi के पास कुल 27 करोड़ ग्राहक हैं. लेकिन, ग्राहकों को चिंता की जरूरत नहीं है. टेलीकॉम कंपनी बंद होने से पहले ग्राहकों को 30 दिन का एडवांस नोटिस दिया जाता है. इन 30 दिनों में ग्राहक अपनी मर्जी से नंबर को दूसरे टेलीकॉम ऑपरेटर के पास पोर्ट कर सकता है. हालांकि, नोटिस पीरियड खत्म होने पर ग्राहकों को कनेक्शन सरेंडर करना होगा. 2018 में एयरसेल के बंद होने पर ग्राहकों को दूसरा ऑपरेटर खोजना पड़ा था. TRAI ने उस दौरान यूनीक पोर्टिंग कोड की सुविधा शुरू की थी. यही मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी होती है.

Vi के बंद होने से जियो और एयरटेल को कितना फायदा?

टेलीकॉम एक्सपर्ट्स की मानें तो वोडाफोन आइडिया के पास 2 करोड़ पोस्टपेड और 25 करोड़ प्रीपेड यूजर के साथ कुल 27 करोड़ यूजर्स हैं. कंपनी बंद होने की स्थिति में ग्राहक Jio और Airtel में बंट जाएंगे. हालांकि, पोस्टपेड नेटवर्क में Jio का पड़ला थोड़ा कमजोर दिखता है. ऐसे में Vi के पोस्टपेड सब्सक्राइबर्स एयरटेल की तरफ रुख करेंगे. दूसरी तरफ जियोफोन नेक्स्ट की लॉन्चिंग की वजह से प्रीपेड सब्सक्राइबर्स का रुझान जियो की तरफ रहेगा.

Airtel-Jio को मिलेगा जबरदस्त फायदा

वोडाफोन आइडिया (Vi) के बंद होने से एयरटेल और जियो को बड़ा फायदा मिल सकता है. उसका कारण है Vi को होने वाली इनकम भी इन दोनों कंपनियों को ही मिलेगी. Vi की प्रीपेड ग्राहकों से 109 रुपए औसत कमाई होती है. वहीं, पोस्टपेड ग्राहकों से कंपनी को 350 रुपए औसतन मिलता है. ऐसे में एयरटेल और जियो के रेवेन्यू में करीब 20 हजार करोड़ का इजाफा हो सकता है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top