All for Joomla All for Webmasters
जरूरी खबर

EPF Interest : अभी तक नहीं मिला है EPF पर ब्याज का पैसा, EPFO ने बताया कब तक मिलेगा

EPFO ने खुशखबरी देते हुए कहा था कि पात्र ईपीएफ अकाउंटहोल्डर्स को जुलाई के अंत तक उनके पैसे मिल जाएंगे, लेकिन अब यह खुशखबरी इंतजार में बदल गई है क्योंकि जुलाई के बाद आधा अगस्त भी बीतने को है और ईपीएफ इंटरेस्ट रेट अभी तक क्रेडिट नहीं हुआ है.

नई दिल्ली: 

देश में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के करोड़ों सब्सक्राइबर्स अपने EPF अकाउंट पर हर वित्त वर्ष में मिलने वाले ब्याज के पैसे (EPF Interest Rate Credit) का इंतजार कर रहे हैं. कोविड-19 के चलते सब्सक्राइबर्स को उनके ब्याज का पैसा मिलने में देरी हो रही है. हालांकि, EPFO ने खुशखबरी देते हुए कहा था कि पात्र ईपीएफ अकाउंटहोल्डर्स को जुलाई के अंत तक उनके पैसे मिल जाएंगे, लेकिन अब यह खुशखबरी इंतजार में बदल गई है क्योंकि जुलाई के बाद आधा अगस्त भी बीतने को है और ईपीएफ इंटरेस्ट रेट अभी तक क्रेडिट नहीं हुआ है.

इसे लेकर EPFO के ऑफशियल ट्विटर अकाउंट पर लोग सवाल कर रहे हैं कि आखिर उन्हें उनके पैसे कबतक मिलेंगे. ऐसे ही एक क्वरी पर संस्था ने जवाब दिया है. अपने ट्वीट में उसने बताया कि प्रोसेस चालू है और लोगों को कुछ ही वक्त में उनका पूरा पैसा मिल जाएगा. EPFO ने कहा, ‘इसका प्रोसेस पाइपलाइन में है. जब भी ब्याज का पैसा क्रेडिट किया जाएगा, आकलन करके पूरा पैसा क्रेडिट किया जाएगा. ब्याज में कोई नुकसान नहीं होगा. कृपया धैर्य रखें.’

8.5 फीसदी ब्याज दर के हिसाब से आएंगे पैसे

बता दें कि इस सोशल सिक्योरिटी स्कीम में वित्त वर्ष 2021-22 के लिए 8.5 फीसदी की ब्याज दर तय की गई है. EPFO के सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज़ (CBT) की मार्च में एक बैठक हुई थी, जिसके बाद दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया था. 2019-20 में भी बोर्ड ने ब्याज दरें 8.5 ही रखी थीं. कोरोनावायरस के चलते EPFO को PF पर दिए जाने वाले ब्याज दर में बड़ी कटौती करनी पड़ी थी. 2019-20 में ब्याज दर को सात साल के सबसे निचले स्तर पर करते हुए इसे 8.5 कर दिया गया था. 2018-19 में ब्याज दर 8.65 फीसदी थी, वहीं 2017-18 में इसे 8.55 फीसदी की दर पर रखा गया था.

EPF अकाउंट का बैलेंस चेक करने के कई तरीके हैं. सबसे पहले आप पैसे क्रेडिट हो जाने की जानकारी EPFO की साइट से जाकर ले सकते हैं. इसके अलावा EPFO मिस्ड कॉल और SMS से बैलेंस चेक करने की सुविधा भी देता है. 7738299899  नंबर पर आपको ‘EPFOHO UAN’ यानी पहले EPFOHO और फिर UAN डालना होगा, यह मैसेज लिखकर भेजने से आपको बैलेंस पता चल जाएगा. वहीं, आप 011-22901406 नंबर पर अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से एक मिस्ड कॉल देकर भी अपना बैलेंस जान सकते हैं. आपका मोबाइल नंबर यूनिफाइड पोर्टल पर UAN के साथ एक्टिवेटेड होना चाहिए.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top