All for Joomla All for Webmasters
समाचार

India Monsoon Update: आज बिहार, असम, मेघालय में भारी बारिश की संभावना, जानिए अपडेट

pani

India Monsoon Update: देशभर में मानसून अभी भी सक्रिय है. आज बिहार, असम और मेघालय में मध्यम से भारी बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर बहुत भारी बारिश हो सकती है. अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, बिहार, झारखंड और अंडमान निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.

वहीं जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, तेलंगाना, रायलसीमा, तमिलनाडु, तटीय कर्नाटक, केरल और कोंकण और गोवा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर कुछ देर के लिए तेज बारिश हो सकती है. उत्तर प्रदेश के मध्य भागों में, पूर्वी मध्य प्रदेश, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों में विदर्भ और लक्षद्वीप के एक या दो भागों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. गुजरात, मध्य महाराष्ट्र और उत्तर आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश संभव है.

उत्तर प्रदेश में बाढ़ से पांच लाख से अधिक लोग प्रभावित
उत्तर प्रदेश के 1243 गांवों में पांच लाख से अधिक व्यक्ति बाढ़ से प्रभावित हुए हैं. राज्य में पिछले 24 घंटे में औसत 13.1 मिमी बारिश हुई जो सामान्य से 154 फीसदी अधिक है. सिंचाई विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक बदायूं, प्रयागराज, मिर्जापुर, वाराणसी, गाजीपुर और बलिया में गंगा खतरे के निशान के ऊपर बह रही है जबकि औरैया, जालौन, हमीरपुर, बांदा और प्रयागराज में यमुना नदी खतरे के निशान के ऊपर बह रही है.

बहरहाल, पड़ोसी राज्यों दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में मौसम गर्म एवं शुष्क बना रहा. वहीं राजस्थान में बारिश के असमान वितरण से चिंता बनी हुई है. राज्य के कुछ हिस्सों में जहां अत्यधिक बारिश हुई वहीं अन्य हिस्सों में सामान्य से कम बारिश हुई. 

दिल्ली में बारिश की कम संभावना
मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में शुष्क मौसम बना रहेगा और अगले पांच-छह दिनों में वर्षा होने की संभावना नहीं है. एक अधिकारी ने बताया कि मानसून ब्रेक फेज में चला गया है और उत्तर-पश्चिम भारत में कम से कम 16 अगस्त तक बारिश नहीं होगी. 

उत्तराखंड में हो रही मूसलाधार बारिश के कारण वर्षाजनित घटनाओं में दो लोगों की मौत हो गई. उत्तराखंड में बुधवार को मूसलाधार बारिश के बीच अल्मोड़ा जिले में एक घर के एह जाने से एक महिला की मौत हो गई और पांच लोग घायल हो गए, वहीं देहरादून में एक व्यक्ति नदी में बह गया.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top