All for Joomla All for Webmasters
जरूरी खबर

SBI Debit Card Pin: बिना इंटरनेट, बिना ब्रांच गए, फोन पर ही बदलें अपने SBI डेबिट कार्ड का पिन, जानिए क्या है पूरी प्रोसेस

SBI

SBI Debit Card Pin: यदि आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के ग्राहक हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है. आम तौर पर आपको अपने डेबिट कार्ड का पिन जेनरेट करने के लिए एटीएम पर जाना होता है, लेकिन SBI अपने ग्राहकों को Interactive Voice Response (IVR) की सुविधा का इस्तेमाल कर पिन जेनरेट करने का ऑप्शन देता है. इसके जरिये आप बैंक या एटीएम पर जाए बगैर SBI के टोल फ्री नंबर 1800 112 211 या 1800 425 3800 पर कॉल कर अपने डेबिट कार्ड का पिन जेनरेट कर सकते हैं

डेबिट कार्ड के पिन को ग्रीन पिन भी कहते हैं. SBI ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर IVR से डेबिट कार्ड का पिन जेनरेट करने की इस आसान प्रक्रिया को लेकर जानकारी भी दी है. बता दें कि IVR के अलावा SBI ग्राहकों को इंटरनेट बैंकिंग और एसएमएस के जरिए भी अपने डेबिट कार्ड का पिन बदलने की सुविधा देता है. आइए जानते है IVR की मदद से कैसे आप अपने डेबिट कार्ड का पिन बदल सकते हैं. 

IVR से इस तरह करें डेबिट कार्ड का पिन जेनरेट

IVR के जरिये SBI के डेबिट कार्ड का पिन जेनरेट करने से पहले आप अपने बैंक अकाउंट से संबंधित सभी डिटेल्स और एटीएम साथ में तैयार रखें. पिन जेनरेट करने के दौरान आपको ये जानकारी दर्ज करने की जरुरत पड़ेगी. आइए जानते है इसकी स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस: 

  • सबसे पहले आप बैंक में रजिस्‍टर्ड अपने मोबाइल नंबर से SBI के टोल फ्री नंबर 1800 112 211 या 1800 425 3800 पर कॉल करें.
  • कॉल कनेक्‍ट होने के बाद आप एटीएम/डेबिट कार्ड रिलेटेड सर्विस के लिए 2 दबाएं.
  • इसके बाद पिन जेनरेशन के लिए 1 दबाएं.
  • अब अगर आप बैंक में रजिस्‍टर्ड अपने मोबाइल नंबर से कॉल कर रहे हैं तो 1 दबाएं. यदि आप किसी अन्य नंबर से कॉल कर रहे है तो आप कस्‍टमर केयर एजेंट से बात करने के लिए 2 दबाएं. 
  • इसके बाद आपको अपने डेबिट कार्ड के अंतिम 5 डिजिट दर्ज करने के लिए कहा जाएगा. डेबिट कार्ड के अंतिम 5 अंकों को कन्‍फर्म करने के लिए दोबारा 1 दबाएं.
  • इस प्रक्रिया के दौरान अगर आप डेबिट कार्ड के नंबर डालने में कोई गलती कर देते हैं तो आप फिर से डेबिट कार्ड के अंतिम 5 डिजिट दर्ज करने के लिए 2 दबाएं.
  • इसके बाद अंतिम स्टेप में आपको आपको बर्थ ईयर दर्ज करना होगा.

इसके साथ ही IVR की इस बेहद ही आसान प्रोसेस के जरिये आपका पिन जेनरेट हो जाएगा. जिसे बैंक में रजिस्‍टर्ड आपके मोबाइल नंबर पर भेज दिया जाएगा. आपके मोबाइल नंबर पर भेजे गए इस पिन को आप 24 घंटे के अंदर SBI के नजदीकी एटीएम में जाकर बदल सकते हैं.  

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top