All for Joomla All for Webmasters
गैजेट्स

ईयरफोन मार्केट में देसी कंपनी Boat का दबदबा बरकरार, Realme, Xiaomi और Xiaomi जैसी बड़ी कंपनियों को पछाड़ा

Gadgets

काउंटरपॉइंट रिसर्च (Counterpoint Research) की एक रिपोर्ट के अनुसार, घरेलू उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांड Boat ने 2021 की दूसरी तिमाही के अंत में भारतीय ट्रूली वायरलेस स्टूडियो (TWS) बाजार में फिर से मार्केट लीडर के रूप में उभरा है। रिपोर्ट के अनुसार, यह लगातार चौथी तिमाही है जिसमें कंपनी ने देश में अपनी बढ़त बनाए रखी है, जिससे सालाना आधार पर 426% की वृद्धि हुई है। इस तिमाही में, बोट ने देश में कुल TWS शिपमेंट का 37% हिस्सा हासिल किया। रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी के निरंतर विकास के लिए आक्रामक मार्केटिंग, सेलिब्रिटी एंडोर्समेंट और ‘वैल्यू फॉर मनी’ जैसे कारण बताए गए हैं।

इन बड्स ने किया कमाल 
काउंटरपॉइंट रिसर्च के अनुसार, Boat’s Airdopes 701, Airdopes 281 Pro और Airdopes 481V2 ने ब्रांड को भारतीय टीडब्ल्यूएस बाजार में अपना दबदबा बनाए रखने में मदद की। रिसर्च के अनुसार फ्लिपकार्ट की दूसरी तिमाही में बिग सेविंग डेज सेल के दौरान अपने लोकप्रिय मॉडल एयरडोप्स 131 के लिए इन्वेंट्री को बढ़ाना भी कंपनी के विकास में काम आया। 

भारत का TWS बाजार Q2 2021 का ट्रेंड 
कुल मिलाकर, देश के TWS बाजार में 2021 की दूसरी तिमाही के दौरान 68% YoY वृद्धि देखी गई। इसकी वजह किफायती कीमत में प्रोडक्ट को उपलब्ध कराना रही। रिपोर्ट में इस बात पर भी प्रकाश डाला गया है कि 2020 से 40 से अधिक ब्रांडों ने इस बाजार में प्रवेश किया है और नथिंग, डिज़ो, माइक्रोमैक्स (Nothing, Dizo, Micromax) सहित कितने अधिक ब्रांडों ने हाल ही में इस बाजार के एक बड़े हिस्से को हथियाने की कोशिश की है।

Q2 2021 में 1,000 रुपये से 2,000 रुपये की कीमत वाले ईयरफोन की सेल बढ़कर 60% हो गई। Boat के बाद, OnePlus और Realme Q2 2021 में क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर आ गए। वहीं देसी कंपनी नॉइज़ ने सालाना आधार पर 117% वृद्धि की और यह चौथे स्थान पर आ गया जबकि pTron पांचवें स्थान पर रहा। 

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top