All for Joomla All for Webmasters
एजुकेशन

Career Guidance: कैसे बनते हैं IAS,कितनी मिलती है सैलरी, जानें इसके लिए शैक्षणिक योग्यता

Career Guidance: IAS ऑफिसर बनने के बाद स्टूडेंट्स की एक ख़ास पहचान (Identity) बन जाती है और उन्हें सैलरी (Salary) भी बहुत अच्छी मिलती है. इसी के चलते कई स्टूडेंट्स इस फील्ड में करियर (Career) बनाने का सपना देखते हैं.

नई दिल्ली. Career Guidance: बहुत से स्टूडेंट्स (Students) की इच्छा होती कि वे भारतीय प्रशासनिक सेवा (Indian Administrative Services) में जाएं और आईएस ऑफिसर (IAS Officer) बने. IAS ऑफिसर बनने के बाद एक ख़ास पहचान (Identity) बन जाती है और उन्हें सैलरी (Salary) भी बहुत अच्छी मिलती है. इसी के चलते कई स्टूडेंट्स इस फील्ड में करियर (Career) बनाने का सपना देखते हैं. आज करियर गाइडेंस (Career Guidance) के इस सेक्शन में जानते हैं कि किस तरह स्टूडेंट्स इस फील्ड में आने और IAS ऑफिसर बनने का सपना (Dream) पूरा कर सकते हैं.

देश की सबसे बड़ी सरकारी जॉब है IAS:
आईएस बनना कोई बच्चों का खेल नहीं है. यह देश की सबसे बड़ी सरकारी जॉब (Government Job) होती है. IAS ऑफिसर एक प्रभावशाली (Effective) व्यक्ति होता है. ये ऑफिसर तमाम विभागों (Departments) का मार्गदर्शन करता है कि किस विभाग में कैसे काम किया जाना चाहिए. केंद्र सरकार (Central Government) के सभी सेक्रेटरी (Secretary) IAS ऑफिसर ही होते हैं. एक IAS ऑफिसर ही तमाम विभागों में सरकारी नीतियां (Government Policies) लागू करता है. IAS ऑफिसर की नियुक्ति राष्ट्रपति (President) करते हैं. इसलिए ये ऑफिसर गजेटेड ऑफिसर भी कहलाते हैं. एक IAS ऑफिसर को राज्य सरकार (State Government) ससपेंड तो कर सकती है, लेकिन इन्हें डिसमिस करने का अधिकार सिर्फ राष्ट्रपति के पास ही होता है.

ये है शैक्षणिक योग्यता:
एक IAS ऑफिसर बनने के लिए स्टूडेंट का किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएट (Graduate) होना बहुत जरूरी है. भले ही वह science, commerce या Arts स्ट्रीम (Stream) से हो. सामान्य केटेगरी का स्टूडेंट 21 से 32 साल तक कभी भी 6 बार IAS की परीक्षा दे सकता है. OBC स्टूडेंट्स 21 से 35 साल तक कभी भी 9 बार ये एग्जाम दे सकते हैं. वहीँ, एससी और एसटी केटेगरी के स्टूडेंट्स 21 से 37 साल की उम्र तक जब चाहें IAS की परीक्षा दे सकते हैं. ये परीक्षा देने के लिए स्टूडेंट का इंडिया, नेपाल या भूटान का नागरिक होना बहुत जरूरी है. IAS बनने के लिए स्टूडेंट्स को 3 एग्जाम देने होते हैं. इनमे पहला है प्रेलिमिनरी एग्जाम, दूसरा है मेन एग्जाम और तीसरा सेक्शन है इंटरव्यू.

ये है IAS की सैलरी:
एक IAS ऑफिसर की सैलरी अलग-अलग मानदंडों के आधार पर तय होती है. फिर भी यह 60 हजार रुपए से लेकर 2.5 लाख रुपए तक होती है. इसके अलावा इन अधिकारीयों को बहुत से भत्ते अलग से मिलते हैं.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top