All for Joomla All for Webmasters
टेक

Facebook messenger यूजर्स के लिए खुशखबरी, वीडियो और वाइस कॉल्स होंगे पूरी तरह एंक्रिप्टेड, जानें सारी डिटेल्स

facebook

कोरोना काल में लंबे समय से फेसबुक यूजर्स फेसबुक मैसेंजर्स के जरिए किए जानेवाले वीडियो और ऑडियोकल की सुरक्षा की मांग कर रहे थे. लिहाजा कंपनी ने यूजर्स की बातों को मानते हुए नया अपडेट लेकर आया है. अब फेसबुक मैसेंजर के मैसेज के साथ वीडियो और ऑडियो कॉल्स भी वॉट्सअप की तरह ही एंड टू एंड एंक्रिप्टेड होंगे.

कोई नहीं देख सकेगा, फेसबुक भी नहीं

फेसबुक ने ये जानकारी अपने ब्लॉग के जरिए यूजर्स को दी है. फेसबुक ने कहा कि अब मैसेंजर में भेजे जानेवाले मैसेज, वीडियो और ऑडियो कॉल्स को भेजने और पाने वाले के अलावा कोई और नहीं देख सकेगा. यहां तक कि उन संदेशों को फेसबुक भी एक्सेस नहीं कर पाएगा.

इंस्टाग्राम में भीआएगा जल्द

एक कदम आगे आते हुए फेसबुक ने ये भी बताया कि न केवल फेसबुक बल्कि इंस्टाग्राम यूजर्स के लिए एंड-टू-एंड एंक्रिप्शन की सुविधा शुरू की जाएगा. लेकिन ये सुविधा कब शुरू होगी इसके बार में अभी कोई तारीख नहीं बताई गई है. इंस्टाग्राम मैसेंजर पर पहले इसकी टेस्टिंग की जाएगी और ये सफल होने पर इसे सबके लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा.

15 करोड़ तक हैं यूजर्स

फेसबुक ने बताया कि जब मैसेंजर की शुरुआत हुई तो 2016 को एंड-टू-एंड एंक्रिप्शन सपोर्ट दिया गया था. लेकिन यहां वॉइस और वीडियो कॉल्स भी खूब हो रहे हैं, तकरीबन रोज 15 करोड़ यूजर्स इस फीचर का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में इनके कम्युनिकेशन को सुरक्षित बनाना जरूरी था.

मैसेज डिसअपीयरिंग में नया अपडेट

इसी तरह एक और नए अपडेट में मैसेंजर में मैसेज डिसअपीयरिंग फीचर भी अपडेट किया गया है. अब मैसेज को 5 सेकेंड से लेकर 24 घंटे के बीच गायब करने का ऑपशन मिल सकेगा. पहले इसमें 1 मिनट, 15 मिनट, 1, 4 और 24 घंटे मैसेज डिसअपियरिंग का ऑपशन ही मिल पाता था.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top