All for Joomla All for Webmasters
बिज़नेस

2 लाख से शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी 1 लाख रुपए की कमाई, सरकार भी करेगी मदद

papad

Small Business for Earnigns: कोरोना काल में सिर्फ एक निजी नौकरी पर निर्भर रहना मुश्किल हो गया है, इस महामारी के दौरान कई लोगों ने अपनी नौकरी खोई है, लेकिन आज हम आपको बता रहे हैं कि अगर आपके पास 2 लाख रुपए की जमापूंजी है तो आप एक छोटा सा बिजनेस (Small Business) शुरू कर सकते हैं और हर महीने 1 लाख रुपए तक की कमाई कर सकते हैं. अगर आप भी अपनी नौकरी से थक गए हैं और अपना काम करने की सोच रहे हैं तो ये जरूर जानना चाहिए कि कैसे इस छोटे से बिजनेस से आप हरह महीने लाखों रुपए कमा सकते हैं.

पापड़ बनाने का कर सकते हैं बिजनेस

पापड़ बनाने (Papad Making Business) बनाने का काम 2 लाख रुपए में भी किया जा सकता है. अगर आपके पास इतने रुपए हैं तो आप इस बिजनेस को शुरू करने की सोच सकते हैं. नेशनल स्मॉल इंडस्ट्री कॉरपोरेशन (National Small Industry Corporation) एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट लेकर आया है, जिसके जरिए आप मुद्रा लोन (Mudra Loan) के तहत 4 लाख रुपए तक का लोन सस्ती दरों पर ले सकते हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक, आप 6 लाख रुपए की राशि से 30,000 किलोग्राम की कैपिसिटी तैयार कर सकते हैं. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको 6.05 लाख रुपए खर्च करने होंगे, इस खर्च में फिक्स्ड कैपिटल और वर्किंग कैपिटल दोनों शामिल हैं. रिपोर्ट के मुताबिक फिक्स्ड कैपिटल में 2 मशीन, पैकेजिंग मशीन इक्विपमेंट जैसे खर्च शामिल हैं और वर्किंग कैपिटल में स्टाफ की तीन महीने की सैलरी, तीन महीने में लगने वाला रॉ मैटेरियल और यूटिलिटी प्रोडक्ट का खर्च शामिल है. इसके अलावा इसमें किराया, बिजली, पानी, टेलीफोन का बिल जैसे खर्च भी शामिल हैं.

250 वर्ग फुट जमीन की जरूरत

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कम से कम 250 वर्ग फुट की जगह की जरूरत होगी. अगर आपके पास खुद जगह नहीं है तो इसे किराए पर ले सकते हैं, इसके लिए आपको अलग से 5000 रुपए का किराया देना होगा. इसके अलावा 3 अनस्किल्ड लेबर, 2 स्किल्ड लेबर और एक सुपरवाइजर की जरूरत होगी. 

खुद से लगाने होंगे 2 लाख रुपए

इस बिजनेस को करने के लिए सरकार की तरफ से आपको मुद्रा लोन के तहत 4 लाख का लोन मिल जाएगा और आपको खुद से 2 लाख रुपए लगाने होंगे. अगर आपको लोन लेना है तो आप प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना (Pradhan Mantri Mudra Loan Yojana) के तहत किसी भी बैंक में अप्लाई कर सकते हैं. आप लोन की राशि 5 साल तक लौटा सकते हैं.

इस बिजनेस से कितनी होगी कमाई

एक बार जब आपका प्रोडक्ट बन जाएगा तो आपको इसे थोक मार्केट में बेचना होगा. इसके अलावा आप रिटेल दुकानों, किराना स्टोर, सुपर मार्केट से संपर्क बनाकर भी इसकी सेल बढ़ा सकते हैं. एक अनुमान के मुताबिक, पापड़ के बिजनेस में मुनाफा निवेश राशि का पांचवां बड़ा हिस्सा होता है. अगर आप 5 लाख रुपए लगाते हैं तो हर महीने आपकी 1 लाख रुपए तक की कमाई हो सकती है. इसमें आपका प्रॉफिट 35000-40000 तक हो सकता है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top