All for Joomla All for Webmasters
हेल्थ

Hair Oil: हजारों सालों से मजबूत और घने बालों का राज है ये तेल, मिलते हैं ये 5 जबरदस्त फायदे

Hair oil

Oil for long hair: बालों के लिए बढ़िया तेल का नाम ढूंढ रहे हैं, तो पढ़ें ये आर्टिकल. बाल लंबे करने के लिए बेमिसाल है ये तेल

माना जाता है कि भारत में हजारों सालों से बालों को मजबूत और घना बनाने के लिए सरसों का तेल इस्तेमाल किया जा रहा है. अगर आप का जन्म 90 के दशक या उससे पहले का है, तो आप ने भी बालों में सरसों का तेल काफी लगाया होगा. सरसों का तेल मजबूत और घने बालों के लिए काफी प्रभावी है. शायद एक वजह यह भी रही होगी कि जैसे-जैसे लोगों ने सरसों के तेल से मुंह मोड़ा, वैसे-वैसे ही बालों की समस्याएं बढ़ने लगी हैं.

बालों में सरसों का तेल लगाने के फायदे (Mustard Oil Benefits for Hair)
पुराने चिकित्सीय पद्धतियों में सरसों का तेल काफी औषधीय माना जाता है. इसका इस्तेमाल कई समस्याओं के इलाज में मददगार देखा गया है. बालों के लिए भी सरसों का तेल रामबाण दवा मानी जाती है. जो बालों का झड़ना, कमजोर बाल, बेजान व पतले बाल आदि समस्याओं से राहत प्रदान कर सकता है.

  1. सरसों के तेल में आयरन, विटामिन ए, डी, ई और के, मैग्नीशियम आदि पोषक तत्व होते हैं, जो बालों को पोषण देते हैं. इससे बालों का झड़ना या पतले बालों की समस्या में राहत मिल सकती है.
  2. कई एक्सपर्ट्स मानते हैं कि बेजान बाल और हेयर लॉस के पीछे सिर की त्वचा में रक्त प्रवाह में बाधा हो सकती है. सरसों का तेल एक स्टिम्युलेंट है, जो रक्त प्रवाह को बेहतर बनाता है.
  3. सरसों का तेल एक प्राकृतिक कंडीशनर है, जो आपके बालों को घना और हेल्दी लुक देता है. इसके इस्तेमाल से बाल मुलायम, रेशमी और घने नजर आते हैं.
  4. बालों में सरसों का तेल लगाने से सिर में डैंड्रफ की समस्या से भी राहत मिलती है. क्योंकि इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं. जो सिर की त्वचा को बैक्टीरिया व फंगस से सुरक्षा देते हैं.
  5. अगर बालों की ग्रोथ नहीं हो रही है, तो भी सरसों का तेल फायदेमंद हो सकता है. क्योंकि, इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड, बीटा-कैरोटीन, सेलेनियम आदि बालों की ग्रोथ को बढ़ाते हैं.

बालों में सरसों का तेल लगाने का तरीका (How to use mustard oil for hair)
बालों में सरसों का तेल लगाने के लिए आप कई तरीके इस्तेमाल कर सकते हैं. जैसे-

  • चम्मच सरसों का तेल, 1 चम्मच बादाम तेल और 1 चम्मच जोजोबा ऑयल को मिलाकर 10 सेकेंड के लिए गर्म कर लें. इसके बाद इस मिश्रण को बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक लगाएं और 30 मिनट बाद अच्छे से बाल गुनगुने पानी से धो लें. महीने में एक बार इस उपाय को अपनाएं.
  • शैंपू करने से पहले थोड़ी मात्रा में सरसों का तेल लेकर हथेलियों के बीच रगड़ें. इसके बाद बालों के ऊपर तेल लगाएं और 10 मिनट बाद शैंपू कर लें.
  • अपनी उंगलियों को सरसों के तेल में भिगोएं और बालों की जड़ों पर मसाज करें. एक घंटे बाद शैंपू कर लें.

नोट- किसी भी चीज का त्वचा या बालों में इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरूर लें.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top