All for Joomla All for Webmasters
जरूरी खबर

HDFC Bank को रिजर्व बैंक ने दी बड़ी राहत, Credit Card जारी करने पर लगा बैन हटाया

HDFC

नई दिल्ली: HDFC Bank Credit Card: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने निजी सेक्टर के दिग्गज बैंक HDFC Bank को बड़ी राहत दी है. रिजर्व बैंक ने HDFC Bank के क्रेडिट कार्ड जारी करने पर लगी रोक को हटा लिया है. बैंक पर पिछले 8 महीने से क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक लगी हुई थी. यानी बैंक अब नए क्रेडिट कार्ड जारी कर सकता है. 

पिछले साल लगाया था बैन

आपको बता दें कि पिछले दो सालों में बैंक के प्लेटफॉर्म पर डिजिटल बैंकिंग, कार्ड और भुगतान से जुड़े कई मुद्दों पर तकनीकी खामियों के चलते रिजर्व बैंक ने पिछले साल 3 दिसंबर को एक सख्त कदम उठाते हुए HDFC Bank के नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर बैन लगा दिया था, इसके अलावा बैंक पर कोई नया डिजिटल प्रोडक्ट लॉन्च करने से भी रोक दिया गया था.

मार्केट में घटी HDFC Bank की हिस्सेदारी

HDFC Bank के प्रवक्ता ने RBI की ओर से बैन हटाए जाने की पुष्टि की है. एचडीएफसी बैंक देश में क्रेडिट कार्ड इश्यू करने वाला सबसे बड़ा बैंक है. नए कार्ड जारी करने पर बैन की वजह से पिछले कुछ महीनों में उसकी बाजार हिस्सेदारी कम हुई है. दिसंबर में उसकी कुल कार्ड बेस 15.38 मिलियन था जो जून में घटकर 14.82 मिलियन रह गया है. हालांकि जून के अंत में बैंक के सीनियर मैनेजमेंट ने ये दावा किया था कि बैन हटने के बाद बैंक इस नुकसान की भरपाई कर लेगा. HDFC Bank के ग्रुप हेड (payments, consumer finance, digital banking and IT) पराग राव ने कहा कि बैन हटने के बाद बैंक मार्केट में जोरदार वापसी के लिए तैयार है, उन्होंने कहा कि भविष्य में प्लेटफॉर्म पर किसी भी तरह की समस्या से बचने के लिए बैंक ने रिजर्व बैंक को लॉन्ग टर्म और शॉर्ट टर्म प्लान सौंपा है. 

IT इंफ्रा पर फोकस बढ़ाएगा बैंक

HDFC Bank की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, एंटरप्राइज फैक्ट्री पुराने इंफ्रास्ट्रक्चर को अपग्रेड करेगी, मौजूदा सिस्टम को अलग करेगी. बैंक ने कहा कि वह अगले दो साल में कई तकनीकी क्षेत्रों में अनुभव रखने वाले 500 लोगों को नियुक्ति करेगा. इसमें डेटा एनालिस्ट, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, मशीन लर्निंग, डिजाइन, क्लाउड आदि क्षेत्र शामिल हैं. बैंक का कहना है कि अपनी शुरुआत से ही हमने भारतीय वित्तीय सेवा क्षेत्र के डिजिटल परिवर्तन का नेतृत्व किया है और ग्राहकों के अनुभव को बेहतर बनाने और दक्षता को बढ़ाने के लिए टेक्नोलॉजी में निवेश करना जारी रखा है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top