All for Joomla All for Webmasters
बिज़नेस

HDFC Bank Latest News: आरबीआई ने एचडीएफसी बैंक को दी बड़ी राहत, क्रेडिट कार्ड जारी करने पर लगी रोक हटाई

HDFC

HDFC Bank Latest News: आरबीआई ने एचडीएफसी बैंक को बड़ी राहत दी है. केंद्रीय बैंक ने क्रेडिट कार्ड जारी करने पर लगी रोक हटा ली है.

HDFC Bank Latest News: केंद्रीय बैंक आरबीआई ने सबसे बड़े निजी बैंक एचडीएफसी (HDFC Bank) को बड़ी राहत देते हुए डिजिटल सेवाओं से संबंधित प्रतिबंध हटा लिया है. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक बैंक के एक प्रवक्ता ने इस बात की पुष्टि की है. पिछले दो वर्षों में, डिजिटल बैंकिंग, कार्ड और भुगतान से संबंधित कई मुद्दों पर बैंक के प्लेटफॉर्म पर तकनीकी गड़बड़ियों के कारण, आरबीआई ने कार्रवाई की और बैंक को नए क्रेडिट कार्ड जारी करने और किसी भी नए डिजिटल उत्पाद को लॉन्च करने से रोक दिया था

एचडीएफसी बैंक भारत में क्रेडिट कार्ड जारी करने के मामले में शीर्ष पर है. लेकिन दिसंबर 2020 के बाद से ही बैंक को नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक के कारण इसकी बाजार हिस्सेदारी कम हो गई है. क्रेडिट कार्ड का बकाया मई 2021 में घटकर 14.9 मिलियन हो गया, जो नवंबर 2020 में 15.4 मिलियन था. हालांकि, जून के अंतिम सप्ताह में, बैंक ने भविष्य में इसकी भरपाई करने का दावा किया है

पिछले महीने, एचडीएफसी बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) शशिधर जगदीशन ने कहा था कि बैंक ने प्रौद्योगिकी से संबंधित भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के निर्देशों का 85 प्रतिशत अनुपालन पूरा कर लिया है. उन्होंने उम्मीद जताई कि आरबीआई द्वारा नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर लगी रोक जल्द ही हटा ली जाएगी. 

दिसंबर 2020 से ही लगा था प्रतिबंध

एचडीएफसी बैंक पिछले कुछ सालों से तकनीकी दिक्कतों का सामना कर रहा था. दिसंबर 2020 में, तकनीकी गड़बड़ियों के कारण, रिज़र्व बैंक ने बैंक को नए क्रेडिट कार्ड या नए डिजिटल उत्पाद पेश करने से प्रतिबंधित कर दिया था. वहीं, बैंक का कहना है कि अपनी स्थापना के बाद से, हमने भारतीय वित्तीय सेवा क्षेत्र के डिजिटल परिवर्तन का नेतृत्व किया है और ग्राहक अनुभव को बेहतर बनाने और दक्षता बढ़ाने के लिए प्रौद्योगिकी में निवेश करना जारी रखा है. यह हमेशा केंद्र में ग्राहक के साथ वित्तीय सेवाओं और उत्पादों और सेवाओं को डिजाइन करके प्रतिमान बदल रहा है.

बड़ी छलांग लगाने की तैयारी में बैंक

देश का सबसे बड़ा निजी बैंक एचडीएफसी बैंक डिजिटल और इंटरप्राइज यूनिट में बड़ी छलांग लगाने की तैयारी में है. एचडीएफसी बैंक ने अगले दो वर्षों में आईटी बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए विशेष परियोजनाओं के तहत 500 युवाओं को बहाल करने का फैसला किया है. इसमें डेटा एनालिस्ट, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से जुड़े विशेषज्ञ और अन्य तकनीकी सेवाएं शामिल होंगी.

बैंक नए डिजिटल उत्पादों और सेवाओं को पेश करने और भविष्य में अपने आईटी (सूचना प्रौद्योगिकी) बुनियादी ढांचे को बढ़ाने के लिए एक ‘डिजिटल यूनिट’ और एक ‘एंटरप्राइज यूनिट’ स्थापित करने जा रहा है. ये इकाइयां बैंक को चलाने और समय के साथ बदलाव लाने के लिए प्रौद्योगिकी परिवर्तन का हिस्सा हैं.

आईटी/बुनियादी ढांचे को मजबूत करेगा बैंक

बैंक द्वारा प्रदान की गई जानकारी के अनुसार, एंटरप्राइज फैक्ट्री पुराने बुनियादी ढांचे को अपग्रेड करेगी, मौजूदा सिस्टम को अलग करेगी और लचीलेपन और पैमाने को बनाने के लिए ओपन-सोर्स को अपनाकर अपनी क्षमताओं का निर्माण करेगी. बैंक ने कहा कि वह अगले दो वर्षों में विभिन्न तकनीकी क्षेत्रों में अनुभव वाले 500 लोगों की भर्ती करेगा. इसमें डेटा एनालिस्ट, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, डिजाइन, क्लाउड आदि जैसे क्षेत्र शामिल हैं.

बैंक भविष्य के लिए तैयार प्रौद्योगिकियों का विकास भी कर रहा है और अग्रणी प्रौद्योगिकी कंपनियों, फिनटेक और बड़ी आईटी कंपनियों के सहयोग से एक स्वदेशी क्लाउड आर्किटेक्चर की ओर बढ़ रहा है. डिजिटल इकाई के प्रयासों में विश्वसनीयता, उपलब्धता, मापनीयता और सुरक्षा सुनिश्चित करने को विशेष महत्व दिया जाएगा

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top