All for Joomla All for Webmasters
टेक

मोबाइल यूजर्स के लिए 7 दिन में बदल जाएंगे 5 नियम, जानें आप पर क्या पड़ेगा इनका असर

mobile

गूगल की नई पॉलिसी (Google New Policy) 1 सितंबर 2021 से लागू हो रही है. इसके तहत फेक कंटेट (Fake Content) को प्रमोट करने वाले ऐप्‍स पर 1 सितंबर से प्रतिबंध लगा दिया जाएगा.

नई दिल्ली. मोबाइल यूजर्स (Mobile Users) के लिए ठीक 7 दिन के भीतर यानी 1 सितंबर 2021 से 5 नियम (New Rules) बदलने वाले हैं. इसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा. नए नियमों के मुताबिक अगर आप मोबाइल पर डिज्‍़नी प्‍लस हॉटस्‍टार (Disney+ Hotstar) का इस्तेमाल करते हैं तो आपको महंगा रिचार्ज कराना पड़ेगा. साथ ही अमेज़न (Amazon), गूगल (Google), गूगल ड्राइव (Google Drive) जैसी सेवाओ के नियमों में भी बदलाव किया जा रहा है. ये बदलाव 1 और 15 सितंबर 2021 से लागू हो रहे हैं. नियमों में बदलाव के बाद मोबाइल यूजर्स को कई सेवाओं के लिए ज्‍यादा भुगतान (Expensive Services) करना पड़ेगा.

फेक कंटेंट को प्रमोट करने वाले ऐप पर लगेगी रोक
गूगल की नई पॉलिसी 1 सितंबर 2021 से लागू हो रही है. इसके तहत फेक कंटेट को प्रमोट करने वाले ऐप्‍स पर 1 सितंबर से प्रतिबंध लगा दिया जाएगा. गूगल ने अपने ब्लॉग पोस्ट में बताया है कि ऐप डेवलपर्स की ओर से लंबे समय से इस्तेमाल नहीं किए जा रहे ऐप्स को ब्लॉक कर दिया जाएगा. दरअसल, गूगल प्‍ले स्‍टोर (Google Play Store) के नियमों को पहले से ज्‍यादा सख्त किया जा रहा है. वहीं, गूगल ड्राइव यूजर्स को 13 सितंबर को नया सिक्योरिटी अपडेट मिलेगा. इससे इसका इस्तेमाल पहले के मुकाबले ज्यादा सुरक्षित हो जाएगा.

डिज्‍़नी प्‍लस हॉटस्‍टार का सब्सक्रिप्शन होगी महंगी
भारत में ओटीटी प्लेटफॉर्म डिज्‍़नी प्‍लस हॉटस्‍टार का सब्सक्रिप्शन 1 सितंबर 2021 से महंगा हो जाएगा. इसके बाद यूजर्स को बेस प्लान के लिए 399 रुपये की जगह 499 रुपये देने होंगे. दूसरे शब्‍दों में कहें तो यूजर्स को 100 रुपये ज्‍यादा भुगतान करना होगा. इसके अलावा 899 रुपये में यूजर्स दो फोन में ऐप चला पाएंगे. साथ ही इस सब्सक्रिप्शन प्लान में HD क्‍वालिटी मिलती है. इसके अलावा 1,499 रुपये में 4 स्क्रीन पर इस ऐप को चला सकेंगे.

अमेज़न लॉजिस्टिक कॉस्‍ट में करेगी बढ़ोतरी
अमेजन डीजल और पेट्रोल की कीमत बढ़ने से लॉजिस्टिक कॉस्ट में इजाफा कर सकती है. इससे 1 सितंबर 2021 से अमेज़न से सामान मंगाना महंगा हो जाएगा. ऐसे में 500 ग्राम के पैकेज के लिए 58 रुपये देने पड़ सकते हैं. वहीं, रीजनल कॉस्ट 36.50 रुपये होगी.

ठगी करने वाले पर्सनल लोन ऐप पर रोक
गूगल प्‍ले स्‍टोर के लिए 15 सितंबर 2021 से नये नियम लागू हो रहे हैं. इसके तहत कर्ज दिलाने के नाम पर ठगी करने वाले शॉर्ट पर्सनल लोन ऐप भारत में बैन कर दिए जाएंगे. ऐसे करीब 100 ऐप को लेकर शिकायत की गई थी, जिसके बाद गूगल की तरफ से ऐसे ऐप्स के लिए नये नियम लागू किए गए हैं

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top