All for Joomla All for Webmasters
दुनिया

Afghanistan Crisis:बिना पासपोर्ट वाले भी अफगानी नागरिक भी कर सकतें हैं ई-वीज़ा के लिए आवेदन, जानें क्या है तरीका

afgan

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अफगान नागरिकों को ई-वीजा देने को लेकर एक एडवाइजरी जारी की है. इस एडवाइजरी में कहा गया है कि जो भी अफगान नागरिक भारत में शरण लेना चाहते हैं वह ई-वीजा के लिए अप्लाई करें.

E-visa Complusory for Afghan Nationals: तालिबान के आफगानिस्तान पर कब्जे के बाद वहां उत्पन्न हुई बड़े मानव संकट को देखते हुए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अफगान नागरिकों को ई-वीजा (e-visa) देने को लेकर एक एडवाइजरी जारी की है. इस एडवाइजरी में कहा गया है कि जो भी अफगान नागरिक भारत में शरण लेना चाहते हैं वह ई-वीजा के लिए अप्लाई करें.

इस मामले में गृह मंत्रालय (Home Ministry of India) ने इस मामले पर बयान जारी करके कहा है कि जिन अफगान नागरिकों का पासपोर्ट खो गया है या उन्हें पहले से वीजा जारी किया गया है वह सब अब रद्द किए जा रहे हैं. इसके साथ ही जिन अफगान नागरिक के पास भारत का वीजा है लेकिन, वह देश में नहीं हैं उनका वीजा भी रद्द किया गया है.
 
गृह मंत्रालय ने बताया है कि अफगानिस्तान के हालात को देखते हुए यहां के लोगों के वीजा के लिए एक स्पेशल ई-वीज़ा कैटेगरी तैयार किया गया है. भारत का वीजा पाने के लिए अफगान नागरिक “e-Emergency X-Misc Visa” पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं.

अफगानिस्तान से निकाले जा रहें लोग
आपको बता दें कि अफगानिस्तान के काबुल पर तालिबान ने 15 अगस्त को कब्जा कर लिया था. तालिबान के शासन से बचने के लिए लोग बड़ी संख्या में देश छोड़ने को मजबूर है. भारत समेत कई देश अपने नागरिकों को वहां से निकाल रहे हैं. भारतीय नागरिकों के अलावा कई अफगान नागरिकों को भी भारत लाया जा रहा है. जिन अफगान नागरिकों को भारत  में रुकना है उनके लिए भारत सरकार ने ई-वीजा जरूरी कर दिया है. बता दें कि अभी तक भारत सरकार ने अफगानिस्तान मुद्दे पर अपनी नीति साफ नहीं की है. अभी सरकार का फोकस अफगानिस्तान में फंसे भारतीयों को निकालने पर है.  

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top