All for Joomla All for Webmasters
बिज़नेस

Bank Employees Family Pension: बैंक कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, सरकार ने दी पारिवारिक पेंशन बढ़ाने को मंजूरी

PENSION

Bank Employees Family Pension: सरकार ने बैंक कर्मचारियों की पारिवारिक पेंशन बढ़ाने को मंजूरी दे दी है. जिससे बैंक कर्मचारियों में खुशी की लहर दौड़ गई है.

Bank Employees Family Pension: मृत बैंक कर्मचारियों के परिवारों को राष्ट्रीय पेंशन योजना (NPS) के तहत कर्मचारी के अंतिम आहरित वेतन का 30 प्रतिशत तक मिलेगा. राष्ट्रीय पेंशन योजना के तहत कर्मचारी पेंशन के लिए सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों द्वारा किए गए योगदान को पहले के 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 14 प्रतिशत कर दिया गया है. अभी तक इस योजना के तहत पेंशन की सीमा 9,284 रुपये थी

वित्तीय सेवा विभाग के सचिव देबाशीष पांडा ने बुधवार को मुंबई में एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि बैंकों के योगदान को बढ़ाने के बाद बैंक कर्मचारियों की पारिवारिक पेंशन 35,000 रुपये तक जा सकती है. 

पांडा ने कहा, “एनपीएस के तहत पारिवारिक पेंशन और नियोक्ता के योगदान को बढ़ाने के प्रस्ताव को वित्तमंत्री ने मंजूरी दे दी है. इसका लाभ अब पारिवारिक पेंशनभोगियों को मिलेगा.”

उन्होंने कहा, “वेतन पर सीमा हटा दी गई है और 30 प्रतिशत का एक समान स्लैब लागू होगा. पेंशन 35000 रुपये तक जा सकती है.”

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के प्रमुखों के साथ बातचीत के दौरान उन्होंने उन्हें निर्यात प्रोत्साहन एजेंसियों के साथ-साथ उद्योग और वाणिज्य निकायों के साथ बातचीत करने का निर्देश दिया, ताकि निर्यातकों की जरूरतें समय पर पूरी की जा सकें.

उन्होंने यह भी कहा कि बदलते समय के साथ, उद्योगों के पास बैंकिंग क्षेत्र के बाहर से भी धन जुटाने का विकल्प है.

उन्होंने कहा, “बैंक स्वयं विभिन्न माध्यमों से धन जुटा रहे हैं. जहां जरूरत है, वहां ऋण को लक्षित करने के लिए इन नए पहलुओं का अध्ययन करने की जरूरत है.”

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top