All for Joomla All for Webmasters
लाइफस्टाइल

Fructose: जानें क्या होता है फ्रुक्टोज और क्या आपके शरीर के लिए नुकसानदेह है?

Fructose

Fructose: स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने बार-बार दोहराया है कि शुगर सेहत के लिए खराब है. लेकिन क्या ये नियम रिफाइंड शुगर पर लागू होता है या क्या प्राकृतिक शुगर भी इसके दायरे में आता है? बहस के केंद्र में फ्रुक्टोज है, जो काफी समय से चर्चा में है. लेकिन किसी नतीजे पर पहुंचने से पहले कि क्या फ्रुक्टोज आपके लिए अच्छा है या खराब, उसकी हकीकत को जानते हैं. 

फ्रुक्टोज पर क्यों होती रही है बहुत बहस?

ये एक प्राकृतिक शुगर है जो फलों, फल के जूस, खास सब्जियों और शहद में मौजूद होता है. हालांकि ये सभी स्वस्थ फूड्स होते हैं, लेकिन फ्रुक्टोज, हाई फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप का एक घटक भी होता है जिसे कॉर्न स्टार्च से बनाया जाता है और गैर सेहतमंद फूड्स जैसे सोडा और कैंडी में मिलाया जाता है. कॉर्न स्टार्च में खास एंजाइम मिलाकर निर्माता हाई फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप बनाते हैं, अनिवार्य रूप से शुद्ध ग्लूकोज होता है.

ग्लूकोज शुगर का दूसरा प्रकार है. निर्माता इस ग्लूकोज का इस्तेमाल सिरप बनाने के लिए करते हैं जिसमें फ्रुक्टोज की अलग-अलग मात्रा होती है. हाई-फ्रुक्टोज वाले फूड्स और मोटापा, डायबिटीज और खास कैंसर के बीच मजबूत संबंध को कई रिसर्च में पाया गया है.

लेकिन क्या फ्रुक्टोज आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह है? इसका जवाब इस तरीके पर निर्भर करता है कि आप फ्रुक्टोज का इस्तेमाल कैसे करते हैं. मिसाल के तौर पर अगर आप उसे ताजा फल और सब्जियों से हासिल करते हैं, तो ये स्वस्थ है. लेकिन फ्रुक्टोज की प्रोसेस्ड शक्ल सेहत के लिए खराब है. रिसर्च में खुलासा किया गया है कि शरीर दूसरे शुगर की तरह फ्रुक्टोज की प्रक्रिया नहीं करता है.

अगर एक शख्स अधिक मात्रा में फ्रूक्टोज इस्तेमाल करता है, तो ये शरीर को अतिरिक्त फैट जमा करने के लिए उभारता है, विशेषकर लिवर में. 2017 की एक समीक्षा में पाया गया कि बड़ी मात्रा में फ्रुक्टोज खाने से सूजन ट्रिगर हो सकता है जिससे इंसुलिन प्रतिरोध, फैट का ज्यादा विकास, मोटापा का अधिक खतरा हो सकता है.

क्या फ्रुक्टोज सेहत के लिए नुकसानदेह है?

मुद्दा यहां ये है कि शोधकर्ताओं के लिए फ्रुक्टोज और ग्लूकोज के प्रभाव में अंतर करना मुश्किल है, क्योंकि ये आम तौर से एक साथ खास फूड्स में मौजूद होते हैं. उसके अलावा, कुछ रिसर्च में ये भी दलील दी गई है कि शुगर वाले ड्रिंक्स फ्रुक्टोज बनाते हैं, लेकिन ये कैलोरी में अधिक होते हैं. ये मोटापा बढ़ने का भी एक कारण हो सकता है. गौर करनेवाली बात है कि फ्रुक्टोज इंसुलिन रिलीज को ट्रिगर नहीं करता है और न ही लेप्टिन.

इसलिए, खास स्थिति में फ्रुक्टोज दूसरे शुगर की तुलना में ज्यादा नुकसानदेह हो सकता है, क्योंकि आप नहीं जान पाएंगे कि कब उसे रोकना है! इसलिए, ऐसा नहीं है कि आपको फ्रुक्टोज का सेवन छोड़ना होगा. प्राकृतिक स्रोत जैसे सेब का जूस, सेब, सूखा अंजीर, शहद, नाशपाती और सूखा आलू बुखारा को अपनाना सुनिश्चित करें. कुछ खास सब्जियों जैसे प्याज में भी फ्रुक्टोज होता है और सोडा का सेवन सीमित करें.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top