All for Joomla All for Webmasters
हेल्थ

Health Care: वजन कम करने के लिए इन बातों का रखें ख्याल, खानें में शामिल करें ये चीजें

Health Care: वजन बढ़ाना जितना आसान है उससे कई ज्यादा मुश्किल वजन कम करना है. बढ़ता वजन कई बीमारियों का कारण भी बन जाता है.लेकिन कुछ फल और सब्जियां है जिनका रोजाना सेवन करने से आपका वजन कम हो सकता है.

Weight Loss Tips: ये तो सभी जानते हैं कि वजन बढ़ना जितना आसान है उससे कई ज्यादा मुश्किल वजन कम करना है. साथ ही बढ़ता वजन कई बीमारियों का कारण भी बन जाता है. ऐसे में लोगों को डाईटिंग का ही ऑप्शन दिखाई देता है, लेकिन अगर आप चाहें कि खाना छोड़कर स्लिम हो जाएं ऐसा नहीं होता है. खाना छोड़कर आप अपना वजन कम नहीं कर सकते हैं. लेकिन हां अगर आप अपनी पूरी डाइट लेंगे तो अपना वजन जरूर कम कर सकते हैं. क्या आपको पता है कि कुछ ऐसे फल और सब्जियां हैं जिनका रोजाना सेवन करने से आपका वजन कम हो सकता है. आपको अपनी डाइट में क्या शामिल करना चाहिए और क्या नहीं, आइए जानते हैं.

डाइट (Diet) में इन चीजों को करें शामिल

बाहर की चींजों की जगह घर की चीजों का सेवन करें. अपनी डाइट में तरबूज, पपीता, सेब, संतरा शामिल करें. बार- बार भूख लगने पर नमकीन की जगह फलों का सेवन करें. ऐसा करने से आप फिट रहेंगे और आपका स्किन भी ग्लो करेगा. इसके साथ ही रात के खाने में ब्रोकली का सेवन करें. इसमें विटामिन ए, फाइबर और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व होते हैं. जो आपको वजन कम करने में तो मदद करता ही है साथ ही शरीर की सभी जरूरतो को भी पूरा करता है. इसके साथ ही ब्रोकली खानें से आंखों की रोशनी भी तेज होती है. वहीं अगर आप वजन कम करने का सोच रहे हैं तो एक दिन में कम सेकम 5 लीटर पानी जरूर पीएं. साथ ही रोज 8 घंटे की नींद जरूर लें.

डाइट(Diet) में इन चीजों को ना करें शामिल

वजन कम करने का सोच रहे हैं तो कुछ चीजों को तो छोड़ने पड़ेगा. इसके लिए आप आलू, मैदा चीनी, चावल औप बाहर की चीजें जैसे बर्गर, पिज्जा (Burger, Pizza) से भी दूरी बनाएं.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय

To Top