All for Joomla All for Webmasters
जरूरी खबर

आज या कल में आ सकता है PF खाते में 8.5% ब्याज! पहले करना होगा ये काम, तभी मिलेगा पैसा

EPFO

नई दिल्ली: EPFO: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के सदस्यों के खाते में आज या कल में 8.5 परसेंट का ब्याज आने वाला है. अगर आप भी EPFO के मेंबर हैं और आपको भी इस ब्याज का इंतजार है तो आपको सबसे पहले एक काम करना होगा. आपको अपने UAN (यूनिवर्सल एकाउंट नंबर) को आधार से लिंक करना होगा, और ये काम आपको आज या कल में ही निपटाना होगा, वरना 1 सितंबर के बाद से आपका पैसा अटक सकता है.

8.5 परसेंट ब्याज चाहिए तो पहले करें ये काम

आपको बता दें कि मोदी सरकार ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 8.5 परसेंट ब्याज की मंजूरी दी है. ऐसा माना जा रहा है कि इसी महीने के अंत में PF का 8.5 परसेंट ब्‍याज ट्रांसफर किया जा सकता है. यानी आज या कल में ये पैसा EPF सब्सक्राइबर्स के खाते में आ सकता है. ब्याज का ये पैसा आपके पीएफ खाते में आए इसके लिए जरूरी है कि आपका UAN नंबर PF खाता आधार से लिंक होना चाहिए. EPFO ने 15 जून को आधार और UAN को लिंक करने की डेडलाइन तीन महीने के लिए बढ़ा दी थी. अब इसकी नई डेडलाइन 1 सितंबर 2021 है.

PF अकाउंट को आधार से लिंक करना अनिवार्य

जो PF अकाउंट आधार से लिंक नहीं होंगे उनमें नियोक्ता ECR (Electronic Challan cum Return) दाखिल नहीं कर सकेंगे, इसलिए उनका PF योगदान नहीं हो सकेगा. EPFO ने अपने सभी सब्सक्राइबर्स को आधार लिंकिंग के लिए सूचित कर दिया है. EPFO ने सभी नियोक्ताओं को भी निर्देश दिया है कि वो अपने सभी आधार वेरिफाइड EPF अकाउंट होल्डर्स का UAN ले लें. नए नियम के तहत अब एंप्लॉयर को आपके अकाउंट को आधार से वेरीफाई कराने की जिम्मेदारी दी गई है. इसलिए अब EPF अकाउंट  होल्डर्स को अपनी कंपनी से EPFO गाइडलाइंस के बारे में जानकारी लेनी चाहिए और अगर कंपनी ने उनके EPF अकाउंट और UAN का आधार वेरिफिकेशन नहीं किया है तो उसे तुरंत पूरा कर लें. 

ब्याज दर 7 साल के निचले स्तर पर

आपको बता दें कि पिछली बार वित्त वर्ष 2019-20 में KYC में हुई गड़बड़ी के चलते कई सब्सक्राइबर्स को लंबा इंतजार करना पड़ा था. EPFO ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए ब्याज दरों को बिना बदलाव के 8.5 % पर बरकरार रखा था जो कि पिछले 7 साल के निचले स्तर की ब्याज दर है. EPFO के करीब 22 करोड़ अकाउंट्स हैं और 12 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का फंड है. यह दुनिया की सबसे बड़ी सोशल सिक्योरिटी ऑर्गेनाइजेशन है.

EPF अकाउंट को आधार से ऐसे करें लिंक

इसके अलावा अगर आपका PF अकाउंट आधार से लिंक नहीं है तो आप EPFO की दूसरी सर्विसेज का भी इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. EPFO ने सोशल सिक्योरिटी कोड 2020 की धारा 142 के तहत यह आदेश जारी किया है. जिन कर्मचारियों ने अबतक अपना PF अकाउंट और आधार लिंक नहीं किया है उन्हें आज ही ये काम निपटा देना चाहिए, इसके लिए आपको कहीं जाना की जरूरत नहीं है. ये काम आप घर बैठे कर सकते हैं. 

लिंक करने का ये है आसान तरीका
1. सबसे पहले आपको EPFO की वेबसाइट www.epfindia.gov.in पर लॉग इन करना होगा.
2. इसके बाद Online Services पर जाकर e-KYC Portal और फिर link UAN aadhar पर क्लिक करना होगा.
3. आपको अपना UAN नंबर और UAN अकाउंट से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर अपलोड करना है.
4. आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP नंबर आएगा. 
5. आधार के बॉक्स में अपना 12 डिजिट का आधार नंबर भर दें और सबमिट कर दें 
6. फिर Proceed to OTP verification आएगा उसे क्लिक कर दें 
7. फिर से आधार डिटेल्स को वेरिफाई करन के लिए आधार से लिंक मोबाइल नंबर या मेल पर OTP जेनेरेट करना होगा. 
8. वेरिफिकेशन के बाद आपका आधार आपके PF अकाउंट लिंक हो जाएगा.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top