All for Joomla All for Webmasters
लाइफस्टाइल

डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत उपयोगी हैं ये 4 पौधे

podhe

Plants For Diabetes Control: डाइबिटीज (Diabetes) के मरीज अगर प्राकृतिक तरीके से हाई ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना चाहते हैं तो घर पर इन पौधों (Plants) को जरूर लगाएं और इनके पत्तों का सेवन करें.

Plants That Helps To Control Diabetes : शरीर में जब इन्सुलिन हार्मोन कम रिलीज होता है तो इसकी कमी से डायबिटीज (Diabetes) रोग होता है. यह बीमारी आनुवांशिक भी हो सकती है. इसके अलावा मोटापा और खराब लाइफस्‍टाइल के कारण भी ये हो सकता है. आज कल की भागदौड़ भरी लाइफ में तनाव एक आम समस्‍या है जो कम उम्र के लोगों को भी डायबिटीज की तरफ धकेलने का काम करता है. यह एक ऐसा रोग है जिसमें व्यक्ति को काफी परहेज करना पड़ता है और थोड़ी सी भी लापरवाही खतरनाक हो सकती है. ऐसे में डॉक्‍टर कुछ दवाओं के साथ-साथ लाइफ स्‍टाइल मोडिफिकेशन की सिफारिश करते हैं. इसके अलावा, आयुर्वेद के कुछ घरेलू नुस्‍खों (Home Remedies) को अपनाकर भी इसे कंट्रोल किया जा सकता है. आज हम आपको कुछ ऐसे पौधों के बारे में बताएंगे जिन्‍हें आप अपने बालकनी में लगाएं और रोज इनकी पत्तियों का सेवन करेंगे तो डायबिटीज को कंट्रोल कर पाएंगे.

1. एलोवेरा प्‍लांट

एलोवेरा (Aloe vera) एक बहुउपयोगी पौधा है जो डायबिटीज के मरीजों के लिए भी बहुत ही उपयोगी है. इसमें कुछ ऐसे तत्व  होते हैं जो हाई ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखने में मदद करते हैं. रक्त में ग्लूकोज की मात्रा को कंट्रोल करने के लिए एलोवेरा रामबाण की तरह काम करता है.

2. इंसुलिन प्लांट

इंसुलिन प्‍लांट (Insulin Plant) का भी आयुर्वेद में काफी महत्‍व है. डायबिटीज के मरीजों के लिए यह प्लांट काफी लाभकारी होता है. इंसुलिन की पत्तियों का स्‍वाद खट्टा होता है. इसके सेवन से ब्लड में शुगर लेवल कम किया जा सकता है.

3. स्टीविया प्‍लांट

स्‍टीविया प्‍लांट (Stevia plant) भी डायबिटीज के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसके पत्ते मीठे होते हैं. आप इसके पत्तों को सुखाकर और पाउडर बनाकर चाय, शर्बत या किसी भी चीज में शक्कर की तरह प्रयोग में ला सकते हैं. इसकी पत्तियां ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी काफी सहायक है. इसमें जीरो-कैलोरी होती है और यह वेट कम करने के लिए भी उपयोगी है.

4. नीम का पत्‍ता

आयुर्वेद में नीम के पत्‍तों का काफी महत्‍व है. नीम के हरे पत्तों में ग्लाइकोसाइड्स और कई एंटी-वायरल तत्व होते हैं जबकि यह रक्त में ग्लूकोज की मात्रा कम करने में कारगर हैं.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

लोकप्रिय

To Top