All for Joomla All for Webmasters
जरूरी खबर

त्योहारी कारोबार कोरोना की तीसरी लहर पर निर्भर, गारमेंट व कंज्यूमर गुड्स की बिक्री में रहेगी बढ़ोतरी

online_market

नई दिल्ली। त्योहारी सीजन में कारोबारी बंपर बिक्री की उम्मीद जता रहे हैं। लेकिन यह बिक्री काफी हद तक कोरोना की तीसरी लहर पर निर्भर होगी। गारमेंट व कंज्यूमर गुड्स के कारोबारियों का कहना है कि कोरोना की तीसरी लहर नियंत्रण में रही तो दशहरा-दीपावली के दौरान निश्चित रूप ग्राहक भारी संख्या में खरीदारी करेंगे।

कोरोना की तीसरी लहर को टालने के लिए सरकार ने टीकाकरण अभियान को तेज कर दिया है। खुदरा कारोबारियों ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में कोरोना की स्थिति सामान्य होती दिख रही है, लेकिन मुंबई और बेंगलुरु के बाजारों में अब भी आंशिक प्रतिबंध है। मुंबई में माल में कारोबार के लिए टीके की दोनों डोज अनिवार्य है।

केरल में कोरोना संक्रमण के मामले कम नहीं हो रहे हैं और वहां फिर से प्रतिबंध की बात शुरू हो गई है। क्लोथ मैन्यूफैक्च¨रग एसोसिएशन आफ इंडिया (सीएमएआइ) के पदाधिकारी मोहन सदवानी ने बताया कि गारमेंट रिटेलर्स और मैन्यूफैक्चरर्स दोनों ही तीसरी लहर को ध्यान में रखते हुए त्योहारी सीजन की तैयारी कर रहे हैं। कोई भी बहुत जोखिम लेना नहीं चाहता है क्योंकि इसमें मैन्यूफैक्चरर्स और रिटेलर्स दोनों के पैसे फंस जाते हैं। अगर तीसरी लहर नियंत्रण में रही तो निश्चित रूप से दशहरा-दीपावली में गारमेंट की भारी बिक्री होगी क्योंकि ग्राहक खरीदारी के लिए बिल्कुल तैयार बैठे हैं।

कंज्यूमर गुड्स कंपनियों को त्योहारी सीजन से काफी उम्मीद है। उषा इंटरनेशनल के रिटेल सेग्मेंट प्रेसिडेंट कपिल कोहली के मुताबिक त्योहारी सीजन (दिसंबर तक) में रिटेल कारोबार में 40 फीसद तक की बढ़ोतरी की उम्मीद की जा रही है। त्योहारी कारोबार को भुनाने के लिए कंपनी अपने वितरण और ई-कॉमर्स नेटवर्क को मजबूत कर रही है। पैनासोनिक के मुताबिक एसी, फ्रिज, टीवी जैसे आइटम की मांग में तेजी दिख रही है। इस बार त्योहारी सीजन में वर्ष 2019 के त्योहारी सीजन के मुकाबले अधिक बिक्री की उम्मीद है।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top