All for Joomla All for Webmasters
जरूरी खबर

Atal Pension Yojana: हर महीने 210 रुपये जमा कर पा सकते हैं 5,000 रुपये का मासिक पेंशन, जानें तरीका

rupee

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अटल पेंशन योजना (APY) सरकार द्वारा संचालित पेंशन योजना है। यह पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) द्वारा संचालित है। जो लोग अपनी रिटायरमेंट के दौरान एक निश्चित पेंशन के लिए निवेश करना चाहते हैं, उनके लिए APY एक बेहतर विकल्प है। असंगठित क्षेत्र के लोगों को वृद्धावस्था में आय सुरक्षा देने के लिए सरकार द्वारा पेंशन योजना की शुरुआत की गई थी।

कोई भी भारतीय नागरिक जिसका बैंक खाता है और असंगठित क्षेत्र में काम करता है, 18-40 वर्ष के आयु वर्ग में अटल पेंशन योजना योजना में निवेश कर सकता है। केंद्र सरकार राष्ट्रीय पेंशन योजना (NPS) के माध्यम से अटल पेंशन योजना का प्रबंधन करती है। जिन निवेशकों ने Atat Pension योजना में निवेश किया है, उन्हें रिटायरमेंट के समय 60 वर्ष की आयु में लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। इसका मतलब है कि निवेशकों को योजना में न्यूनतम 40 वर्षों के लिए निवेश करना होगा।

अटल पेंशन योजना में निवेशकों को उनकी मृत्यु तक मासिक पेंशन मिलती है। निवेशक की मृत्यु के मामले में पति या पत्नी को उसकी मृत्यु तक पेंशन मिलती रहती है। निवेशक और पति या पत्नी की मृत्यु की स्थिति में पूरी राशि नामांकित व्यक्ति के खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है।

अगर खाताधारक APY खाता खोलने में देरी करता है तो यह मासिक पेंशन बढ़ती रहती है। इसका मतलब है, 18 साल की उम्र में APY खाता खोलना बेहतर है, क्योंकि इसमें योगदान के लिए अधिकतम 42 साल मिलता है। जिससे कम से कम मासिक योगदान होता है। APY खाताधारक को अधिक मासिक योगदान देना होगा यदि उसकी आयु 18 वर्ष से अधिक है। APY चार्ट के अनुसार, एक व्यक्ति जो 30 वर्ष का है, 1000 रुपये पेंशन के लिए उसका मासिक योगदान 116 रुपये है। अगर एपीवाई खाताधारक 5000 रुपये मासिक पेंशन चुनता है तो यह मासिक योगदान 577 रुपये तक पहुंच जाएगा।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top