All for Joomla All for Webmasters
पंजाब

Covid Vaccination In Punjab: टीकाकरण में पंजाब पड़ोसी राज्यों से पिछड़ा, जालंधर व लुधियाना में सीरिंजाें की किल्लत

vishin

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। Covid Vaccination In Punjab: वैक्सीनेशन के मामले में पंजाब पड़ोसी राज्यों हिमाचल प्रदेश और हरियाणा से काफी पिछड़ गया है। राज्य में भले ही पिछले कुछ दिनों से वैक्सीन की सप्लाई में सुधार देखने को मिल रहा है, लेकिन भी पंजाब 100 फीसद के लक्ष्य से काफी दूर है। कोरोना की दूसरी लहर के दौरान पंजाब में वैक्सीन की खासी किल्लत रही। राज्य में अब तक 51 फीसद लोगों का ही टीकाकरण हो पाया है, जबकि पड़ोसी राज्य हिमाचल प्रदेश ने पहली डोज के मामले में 100 फीसद का आंकड़ा पार कर लिया है।

वहीं, हरियाणा में 65.80 को पहली डोज लग चुकी है। पंजाब में 2.04 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगनी है। इसमें से पहली डोज अभी 1.04 करोड़ लोगों को ही लगी है। 34.22 लाख लोगों को दूसरी डोज भी लग गई है। आबादी के लिहाज से हिमाचल प्रदेश में 53.77 लाख लोगों को ही वैक्सीन लगाने का टारगेट था।

दूसरी डोज का औसत बढ़ाने के लिए पंजाब सरकार ने अब प्रत्येक रविवार को केवल दूसरी ही डोज लगाने का फैसला किया है। हरियाणा में 65.80 फीसदी को पहली और 22.35 फीसद लोगों को दूसरी डोज लगाई जा चुकी है। वहीं, दिल्ली में 41 फीसदी लोगों को पहली और 26 फीसद को दूसरी डोज लगाई जा चुकी है।

सेहत मंत्री बलबीर सिद्धू का कहना कि केंद्र ने भाजपा शासित राज्यों को वैक्सीन की नियमित सप्लाई की, जबकि पंजाब के साथ पक्षपात किया। वहीं, अब पंजाब में नया संकट खड़ा हो गया है। जालंधर और लुधियाना में वैक्सीनेशन के लिए सीरिंज खत्म हो गई हैं। इस वजह से लुधियाना में शुक्रवार को अभियान रोकना पड़ा। शनिवार को भी टीकाकरण नहीं होगा।

 दो स्कूली बच्चों समेत 32 लोग कोरोना पाजिटिव

पंजाब में शुक्रवार को दो स्कूली बच्चों समेत कोरोना के 32 नए केस आए। दोनों बच्चों की उम्र सात साल है। तरनतारन के सरकारी स्कूल शहाबपुरा में 52 विद्यार्थियों के सैंपल लिए गए थे, जिनमें से दो पाजिटिव पाए गए। प्रदेश में सक्रिय केस अब 351 पहुंच गए हैं। शुक्रवार को 30 मरीजों को डिस्चार्ज किया गया। राज्य में 1,74,875 लोगों का टीकाकरण हुआ।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

लोकप्रिय

To Top